Move to Jagran APP

आरबीआई नहीं करेगा ब्याज दरों में कटौती: ICRA

घरेलू रेटिंग एजेंसी इक्रा का कहना है कि आरबीआई मौद्रिक नीति समीक्षा में ब्याज दरों में संभवत: कटौती नहीं करेगा

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 29 May 2017 06:18 PM (IST)Updated: Mon, 29 May 2017 06:18 PM (IST)
आरबीआई नहीं करेगा ब्याज दरों में कटौती: ICRA
आरबीआई नहीं करेगा ब्याज दरों में कटौती: ICRA

नई दिल्ली (पीटीआई)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) अगले हफ्ते प्रस्तावित मौद्रिक नीति समीक्षा में ब्याज दरों में संभवत: कटौती नहीं करेगा। हालांकि, पिछली बार की तुलना में आरबीआई का रुख थोड़ा कम आक्रामक हो सकता है। यह बात घरेलू रेटिंग एजेंसी इक्रा ने कही है।

loksabha election banner

इक्रा के एमडी एवं ग्रुप सीईओ नरेश टक्कर ने कहा, “अप्रैल 2017 की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) बैठक में महंगाई के मुद्दे पर जो खतरे बताये गये थे, वे मानसून के परिदृश्य में सुधार, वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के तय किए जाने और जिंस की कीमतों में कमी के बाद काफी कम हो गए हैं।”

नरेश टक्कोर ने यह भी बताया कि मुख्य मुद्रास्फीति चार फीसद के आंकड़े से नीचे आ गई है। यह इस स्तर पर लगातार छठे महीने रही है। सरकार ने केंद्रीय बैंक के लिए मध्यम अवधि में महंगाई का यही लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्हों ने बताया कि महंगाई को लेकर खतरे में कमी के चलते एजेंसी अपेक्षा करती है कि मौद्रिक नीति संबंधी वक्तव्य और एमपीसी के मिनट्स अप्रैल महीने की तुलना में कुछ नरम रह सकता है।

इक्रा का कहना है कि मुद्रास्फीति जोखिम में कुछ कमी से एमपीसी वित्त वर्ष 2018 के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति के लक्ष्य को कुछ संशोधित कर सकती है। रेटिंग एजेंसी का कहना है कि आरबीआई वित्त वर्ष के लिए अपने 7.4 फीसद की वृद्धि दर के अनुमान में भी कुछ बदलाव कर सकता है।

यह भी पढ़ें: आरबीआई ने किया डिफॉल्टर्स के नाम बताने से इनकार, आरटीआई के जरिए मांगी गई थी जानकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.