Move to Jagran APP

RBI जारी करेगा दस व पांच रुपये के नये सिक्के, पुराने भी रहेंगे मान्य

भारतीय रिजर्व बैंक नए पांच रुपये और 10 रुपये के सिक्के जारी करेगा

By Surbhi JainEdited By: Published: Thu, 27 Apr 2017 09:57 AM (IST)Updated: Thu, 27 Apr 2017 07:01 PM (IST)
RBI जारी करेगा दस व पांच रुपये के नये सिक्के, पुराने भी रहेंगे मान्य
RBI जारी करेगा दस व पांच रुपये के नये सिक्के, पुराने भी रहेंगे मान्य

नई दिल्ली (जेएनएन)। रिजर्व बैंक दस व पांच रुपये के नये सिक्के जारी करेगा। ये सिक्के भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार के 125 वर्ष और इलाहाबाद हाईकोर्ट के 150 वर्ष पूरे होने पर जारी होंगे।

loksabha election banner

आरबीआइ ने राष्ट्रीय अभिलेखागार की स्थापना के 125 वर्ष पूरे होने की याद में दस रुपये का सिक्का जारी करेगा। उसने इलाहाबाद हाईकोर्ट के 150 वर्ष पूरे होने पर पांच रुपये का सिक्का जारी करने का फैसला किया है। रिजर्व बैंक के अनुसार दस रुपये के नये सिक्के पर राष्ट्रीय अभिलेखागार की इमारत का फोटो होगा और इसके साथ ‘125 वर्ष’ अंकित होगा। सिक्के पर 125वीं वर्षगांठ के समारोह का लोगो भी होगा। सिक्के पर 1891 और 2016 अंग्रेजी में अंकित होगा।

वहीं, पांच रुपये के सिक्के पर इलाहाबाद हाईकोर्ट की इमारत का फोटो होगा। इस पर अंग्रेजी में 1866-016 अंकित होगा। रिजर्व बैंक के अनुसार दस और पांच रुपये के मौजूदा सिक्के भी पूर्ववत चलन में रहेंगे।

10 रुपए के सभी सिक्के होंगे मान्य, बाजार में भ्रम की स्थिति पर आरबीआई ने किया साफ
देश भर में 10 रुपए के सिक्कों को लेकर बनी हुई भ्रम की स्थित पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने साफ किया है। आरबीआई का कहना है कि 10 रुपए के सभी सिक्के मान्य होंगे और सभी सिक्के चलन में बने रहेंगे। गौरतलब है कि समय-समय पर जारी किए गए अलग-अलग डिजाइनों के सिक्कों को लेकर बाजार में भ्रम की स्थिति बनी हुई है।

यह भी पढ़ें: 10 रुपए के सभी सिक्के होंगे मान्य, बाजार में भ्रम की स्थिति पर आरबीआई ने किया साफ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.