Move to Jagran APP

आरबीआई घटा सकती है ऑनलाइन ट्रांजेक्शन शुल्क: सूत्र

आरबीआई जल्द ही ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की लागत को कम कर सकता है।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Fri, 20 Jan 2017 07:48 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jan 2017 11:38 PM (IST)
आरबीआई घटा सकती है ऑनलाइन ट्रांजेक्शन शुल्क: सूत्र
आरबीआई घटा सकती है ऑनलाइन ट्रांजेक्शन शुल्क: सूत्र

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की लागत को कम कर सकता है। सूत्रों के मुताबिक आरबीआई इसी तरह की एक योजना पर काम कर रहा है। संसदीय कमिटी के 2 सदस्यों ने केंद्रीय बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के हवाले से शुक्रवार को यह जानकारी दी है। गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद से ही केंद्र सरकार लगातार कैशलेस ट्रांजैक्शन के प्रोत्साहन देने में जुटी हुई है।

loksabha election banner

पब्लिक अकाउंट्स कमिटी के एक सदस्य ने पटेल का हवाला देते हुए कहा, 'हम ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कॉस्ट को कम करने की योजना पर तेजी से काम कर रहे हैं। हम इस प्रक्रिया से जुड़े सभी पक्षों से इस संबंध में बातचीत कर रहे हैं।'

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक गवर्नर उर्जित पटेल नोटबंदी के संबंध में कई सवालों का जवाब देने के लिए पब्लिक अकाउंट्स कमिटी से बातचीत करने पहुंचे थे। उन्होंने यहां पर बताया कि देश में कैश की किल्लत को जल्द दूर हो जाएगी।

पीएसी के सामने बोले उर्जित पटेल, जल्द सामान्य होंगे हालात

नोटबंदी के दो महीने बाद भी हालात अबतक पूरी तरह से सामान्य नहीं हुए हैं, ऐसे में भारतीय रिजर्व बैंक के गर्वनर उर्जित पटेल ने पब्लिक अकाउंट्स कमिटी (पीएसी) को बताया कि नकदी की किल्लत जल्द खत्म हो जाएगी। उर्जित पटेल ने बताया कि नकदी की किल्लत जल्द खत्म हो जाएगी। उन्होंने पीएसी को जानकारी देते हुए बताया कि खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में स्थिति सुधारने के लिए काफी कोशिश की जा रही है। पटेल ने पीएसी को बताया कि वित्तीय खुफिया यूनिट और आयकर विभाग अनियमित डिपॉजिट की जांच कर रही हैं। पटेल ने कहा कि शहरी इलाकों में नोटबंदी के बाद सामने आए नकदी संकट का लगभग समाधान हो चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.