PreviousNext

होटल में सर्विस चार्ज अनैतिक, भुगतान न करें उपभोक्ता: रामविलास पासवान

Publish Date:Thu, 12 Jan 2017 11:33 AM (IST) | Updated Date:Thu, 12 Jan 2017 11:38 AM (IST)
होटल में सर्विस चार्ज अनैतिक, भुगतान न करें उपभोक्ता: रामविलास पासवान
उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि होटल व रेस्तरां में फूड व डिंक्स पर सर्विस चार्ज लगाना अनैतिक है

नई दिल्ली(जागरण ब्यूरो)। उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि होटल व रेस्तरां में फूड व डिंक्स पर सर्विस चार्ज लगाना अनैतिक है। उपभोक्ताओं को यह चार्ज देने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि इस समय मौजूदा कानून में सर्विस चार्ज वसूलने वाले होटल व रेस्तरां के खिलाफ कार्रवाई करने का कोई प्रावधान नहीं है। लेकिन उपभोक्ताओं को पूरी आजादी है कि वे होटल के मेन्यू के जरिये सर्विस चार्ज की पहले जानकारी प्राप्त करें व वहां भोजन न करके सर्विस चार्ज देने से इन्कार कर दें।

पासवान ने कहा कि भविष्य में ऐसी शिकायतों को प्रभावी तरीके से निस्तारण किया जा सकेगा क्योंकि नये उपभोक्ता संरक्षण विधेयक में रेगुलेटर नियुक्त करने की भी व्यवस्था है। संसद के बजट सत्र में यह विधेयक पारित होने की संभावना है। इस मसले पर संवाददाताओं से बातचीत में पासवान ने कहा कि हमारा विभाग इस तरह का चार्ज लगाना अनैतिक मानता है और उपभोक्ता को इसका भुगतान करने की जरूरत नहीं है। कानून में सर्विस चार्ज की कोई परिभाषा नहीं है। उपभोक्ताओं की मर्जी के बिना इसकी वसूली करना अनुचित है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को सर्विस चार्ज की जानकारी मेन्यू में ही दी जानी चाहिए। उसे जानकारी दिये बगैर बिल में सर्विस चार्ज जोड़ना गलत है। उन्होंने कहा कि मैन्यू कार्ड में सर्विस चार्ज जोड़कर कुल कीमत दर्शाई जानी चाहिए।

पासवान ने तर्क दिया कि वैसे उपभोक्ताओं से अलग से सर्विस चार्ज लगाने की कोई जरूरत नहीं है। माना जाता है कि मेन्यू में दर्ज कीमत में सभी तरह की लागत व कीमत शामिल है। होटल व रेस्तरां को अलग से रूम सर्विस चार्ज भी नहीं वसूलना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसमें कोई पारदर्शिता नहीं है कि होटल व रेस्तरां द्वारा वसूला गया सर्विस चार्ज वास्तव में वेटरों को दिया जा रहा है जैसा दावा किया जाता है। अगर सर्विस चार्ज वसूला जा रहा है तो वेटरों को दिया जाना चाहिए लेकिन इसमें कोई पारदर्शिता नहीं है।

समस्या दूर करने को सुझाव मांगे:
गलत तरीके से सर्विस चार्ज वसूलने वाले होटल व रेस्तरां के खिलाफ कार्रवाई के सवाल पर उपभोक्ता मामलों के सचिव हेम पांडे ने कहा कि उन्हें पता है कि वह गलत चार्ज लगा रहे हैं। हमारी होटल व रेस्तरां के प्रतिनिधियों से मंगलवार को बातचीत हुई है। हमने उन्हें कहा है कि इस समस्या को दूर करने के लिए सुझाव दें। इस बीच रायों सरकारों को कहा गया है कि नये होटल व रेस्तरां खोलने के लिए लाइसेंस जारी करते समय सर्विस चार्ज वसूलने से रोकें।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Ramvilas paswan says service charge on food is unfair practice(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

बजट से ठीक पहले आरबीआई गवर्नर ने सरकार को चेताया, कहा कम करें कर्ज की सीमावाइब्रेंट गुजरात समिट में बोले अरुण जेटली, देश में छद्म अर्थव्यवस्था बर्दाश्त नहीं की जाएगी
यह भी देखें