Move to Jagran APP

GST और ब्लैक मनी पॉलिसी की समीक्षा करेंगे पीएम मोदी, 2 मई को होनी है बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वस्तु एवं सेवा कर कानून की राष्ट्रव्यापी स्तर पर विभाग की तैयारियों की भी समीक्षा करेंगे

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 28 Apr 2017 11:35 AM (IST)Updated: Sat, 29 Apr 2017 12:51 PM (IST)
GST और ब्लैक मनी पॉलिसी की समीक्षा करेंगे पीएम मोदी, 2 मई को होनी है बैठक
GST और ब्लैक मनी पॉलिसी की समीक्षा करेंगे पीएम मोदी, 2 मई को होनी है बैठक

नई दिल्ली (जेएनएन)। आगामी 2 मई को प्रस्तावित बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अर्थव्यवस्था में काले धन पर अंकुश लगाने के राजस्व विभाग के प्रयासों की समीक्षा करेंगे। यह कदम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के प्रति संवेदनशील प्रतिक्रिया के मद्देनजर सामने आया है। गौरतलब है कि आयकर घोषणा योजना की शुरुआत नोटबंदी के फैसले के बाद की गई थी, जिसमें 4,600 करोड़ रुपए की रकम का खुलासा हुआ था।

loksabha election banner

इस बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वस्तु एवं सेवा कर कानून की राष्ट्रव्यापी स्तर पर विभाग की तैयारियों की भी समीक्षा करेंगे। आपको बता दें कि क्रेंद्र सरकार आगामी 1 जुलाई से ही वस्तु एवं सेवा कर को लागू करना चाहते हैं। इस बैठक के दौरान राजस्व सचिव हसमुख अधिया पिछले एक साल से विभाग के प्रदर्शन पर प्रस्तुति देंगे। साथ ही वो मौजूदा वित्त वर्ष (2017-18) के लिए अपनी योजनाओं का खाका भी पेश करेंगे। साथ ही इस बैठक में केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) और केंद्रीय उत्पाद शुल्क और सीमा शुल्क (सीबीईसी), सुशील चंद्र और वनजा सरना समेत तमाम प्रमुख होंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री भविष्य की रणनीतियों को पढ़ेंगे और उस पर अपनी राय देंगे।

तंबाकू उत्पादों पर नहीं कम होगा कर
वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू होने पर तंबाकू उत्पादों पर टैक्स में कमी नहीं आएगी। जीएसटी के शुरुआती पांच वर्षो में जहां इन उत्पादों पर भारी भरकम सेस लगाया जाएगा वहीं यह अवधि पूरी होने के बाद केंद्र सरकार के पास तंबाकू उत्पादों पर अतिरिक्त उत्पाद शुल्क लगाने का अधिकार होगा। सरकार ने जीएसटी के लिए जरूरी संविधान संशोधन कानून में इस संबंध में आवश्यक उपाय किए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.