Move to Jagran APP

पेटीएम ने सॉफ्टबैंक से जुटाए 140 करोड़ डॉलर, यूजर बेस बढ़ाने में पैसा इस्तेमाल करेगी कंपनी

पेटीएम ने सॉफ्टबैंक समूह से 1.4 बिलियन डॉलर (करीब 140 करोड़ डॉलर) की फंडिंग जुटाई है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Thu, 18 May 2017 05:22 PM (IST)Updated: Thu, 18 May 2017 05:22 PM (IST)
पेटीएम ने सॉफ्टबैंक से जुटाए 140 करोड़ डॉलर, यूजर बेस बढ़ाने में पैसा इस्तेमाल करेगी कंपनी
पेटीएम ने सॉफ्टबैंक से जुटाए 140 करोड़ डॉलर, यूजर बेस बढ़ाने में पैसा इस्तेमाल करेगी कंपनी

नई दिल्ली (जेएनएन)। वन97 कंम्यूनिकेशन्स के स्वामित्व वाली कंपनी पेटीएम ने बताया कि उसने सॉफ्टबैंक समूह से 1.4 बिलियन डॉलर (करीब 140 करोड़ डॉलर) जुटाए है। कंपनी का कहना है कि इस राशि का इस्तेमाल यूजर बेस बढ़ाने और फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स बनाने में किया जाएगा। साथ ही सॉफ्टबैंक को बोर्ड में सीट भी दी जाएगी। यह किसी अकेले निवेशक की ओर से फंडिंग राउंड में जुटाई गई सबसे बड़ी निवेश राशि है।

loksabha election banner

सॉफ्टबैंक ने अपने भारतीय पोर्टफोलियो में अबतक ज्यादा सफल निवेश नहीं देखें हैं, लेकिन अब वह पेटीएम के पेमेंट बिजनेस को अलीपे से बदलना चाहता है। आपको बता दें कि अलीपे अलीबाबा समूह का वित्तीय बिजनेस है, जो चीन में काफी सफल है।

मौजूदा समय में वन97 कम्यूनिकेशन्स पेटीएम के मोबाइल वॉलेट बिजनेस जिसमें ट्रैवल बुकिंग और मूवी टिकट शामिल है साथ ही पेमेंट बैंक बिजनेस का भी संचालन करती है। पेटीएम का पेमेंट बैंक अगले हफ्ते 23 मई को लॉन्च किया जा रहा है।

बीते महीने अप्रैल में आई रिपोर्ट में दावा किया गया था कि पेटीएम सोफ्टबैंक से 100 करोड़ डॉलर जुटाने की तैयारी कर रही है, जिसके बाद पेटीएम की वैल्यू 700 करोड़ अमेरिकी डॉलर हो जाएगी।

गौरतलब है कि स्नैपडील में सॉफ्टबैंक सबसे बड़ा शेयरधारक है, जो कि अमेजन इंडिया और फ्लिपकार्ट के साथ कड़ा मुकाबला कर रहा है। एक सूत्र के मुताबिक पेटीएम स्नैपडील की स्वामित्व वाली भुगतान कंपनी फ्रीचार्ज को खरीद सकती है। पेटीएम मौजूदा समय में मोबाइल वॉलेट और ई-कॉमर्स सेवाओं का संचालन करती है।

Paytm पेमेंट बैंक अगले हफ्ते से होगा चालू, रेणु सत्ती होगी नई सीईओ
पेटीएम अगले हफ्ते से अपने पेमेंट बैंक का संचालन शुरू कर सकता है। इस कंपनी की नई सीईओ रेणु सत्ती होंगी। आपको बता दें कि रेणु करीब 10 वर्षों तक वन97 कम्यूनिकेशन्स की वाइस प्रेजिडेंट के तौर पर कंपनी के साथ जुड़ी हुईं थी। पेटीएम के प्रवक्ता ने अंग्रेजी अखबार इकोनॉमिक टाइम्स को बताया है कि उनकी पेटीएम पेमेंट बैंक को 23 मई को लॉन्च करने की योजना है। साथ ही हाल ही में उन्हें भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से रेणु सत्ती को सीईओ बनाने की मंजूरी मिल चुकी है।

यह भी पढ़ें: Paytm ने बनाया बड़ा प्लान, बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं में करेगा 10,000 करोड़ रुपये का निवेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.