Move to Jagran APP

हवाई टिकट की कीमत पर सीमा लगाने पर गौर करे सरकार: संसदीय समिति

परिवहन, पर्यटन और संस्कृति पर विभाग से जुड़ी संसद की स्थायी समिति ने सरकार से अपील की है कि वो हवाई टिकट की कीमत पर सीमा लगाने पर गौर करे।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sun, 19 Mar 2017 09:14 PM (IST)Updated: Sun, 19 Mar 2017 09:17 PM (IST)
हवाई टिकट की कीमत पर सीमा लगाने पर गौर करे सरकार: संसदीय समिति
हवाई टिकट की कीमत पर सीमा लगाने पर गौर करे सरकार: संसदीय समिति

नई दिल्ली: संसद की एक समिति ने सरकार से अपील की है कि वो हवाई टिकट की कीमत पर सीमा लगाने पर गौर करे और साथ ही वो खाड़ी क्षेत्र में कृत्रिम रूप से अत्यधिक मूल्य सृजित किए जाने पर नियंत्रण भी लगाए। दरअसल कुछ तबकों से विमान किरायों में खासकर त्योहारों के दौरान अत्यधिक वृद्धि को लेकर जताई गई चिंता के मद्देनजर समिति ने यह सुझाव दिया है। परिवहन, पर्यटन और संस्कृति पर विभाग से जुड़ी संसद की स्थायी समिति ने संसद में पिछले सप्ताह पेश अपनी रिपोर्ट में यह सिफारिश की। आपको बता दें कि यह रिपोर्ट नागर विमानन मंत्रालय की अनुदान मांगों (2017-18) पर है।

loksabha election banner

समिति ने अपनी रिपोर्ट में क्या कहा:

समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि नागर विमानन मंत्रालय को प्रत्येक क्षेत्र के लिए खासकर ‘इकनॉमिक क्लास’ के हवाई किराए की उच्च सीमा नियत करने पर विचार करना चाहिए। समिति ने कहा, ‘हम विकासशील देश हैं और जो कीमत व्यवस्था विकसित देशों में लागू होती है, वह भारतीय जनता और भारत की स्थिति में उपयुक्त नहीं हो सकती।’

ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि हवाई किराए पर लगाम लगाने की यह मांग पहली बार उठी है। इससे पहले भी हवाई किराये पर अंकुश लगाने की मांग उठती रही है, लेकिन मंत्रालय उस पर यह कहता रहा है कि विमान किराया का उस पर नियंत्रण नहीं है और यह मांग-आपूर्ति पर निर्भर करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.