Move to Jagran APP

बजट के बाद अब बदल सकता है वित्त वर्ष का भी समय, संसदीय समिति ने दिया सुझाव

बजट के बाद अब वित्त वर्ष को भी बदलने की तैयारियां चल रही है। संसदीय समिति ने इस संबंध में एक सुझाव दिया है।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sat, 18 Mar 2017 03:04 PM (IST)Updated: Sat, 18 Mar 2017 03:08 PM (IST)
बजट के बाद अब बदल सकता है वित्त वर्ष का भी समय, संसदीय समिति ने दिया सुझाव
बजट के बाद अब बदल सकता है वित्त वर्ष का भी समय, संसदीय समिति ने दिया सुझाव

नई दिल्ली: आम बजट की तारीख बदलने और सिर्फ एक बजट (रेल और आम बजट अलग अलग नहीं) पेश करने के बाद अब वित्त वर्ष को भी बदलने की तैयारियां चल रही है। दरअसल संसद की एक समिति ने देश में वित्त वर्ष का समय बदलकर जनवरी-दिसंबर करने का सुझाव दिया है। मौजूदा समय में देश का वित्त वर्ष अप्रैल से मार्च तक गिना जाता है।

loksabha election banner

समिति ने क्या कहा:

समिति ने कहा है कि अप्रैल से मार्च के वित्त वर्ष की अंग्रेजों की ओर से शुरू की गई दशकों पुरानी परपंरा को अब खत्म कर देना चाहिए। वित्त वर्ष की मौजूदा व्यवस्था भारत सरकार ने साल 1867 में अपनाई थी, जिसका मुख्य उद्देश्य भारत के वित्त वर्ष को ब्रिटेन सरकार के वित्त वर्ष के साथ मिलाना भर था। साल 1867 से पहले भारत में वित्त वर्ष एक मई से शुरू होता था और अगले वर्ष 30 अप्रैल को समाप्त होता था।

आपको बता दें कि कांग्रेस सांसद एम वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता वाली वित्त मंत्रालय से जुड़ी संसदीय समिति ने बजट पेश करने की तिथि पहले खिसकाने के मामले में जल्दबाजी को लेकर वित्त मंत्रालय की तीखी आलोचना भी की थी। इसके पीछे समिति की यह दलील थी कि बजट एक महीना पहले पेश किए जाने से पहले अच्छी तैयारी और पर्याप्त जमीनी कार्य किए जाने चाहिए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.