PreviousNext

अब तक सिर्फ 30 फीसद पैन कार्ड ही आधार से लिंक हुए

Publish Date:Sun, 13 Aug 2017 07:47 PM (IST) | Updated Date:Sun, 13 Aug 2017 07:58 PM (IST)
अब तक सिर्फ 30 फीसद पैन कार्ड ही आधार से लिंक हुएअब तक सिर्फ 30 फीसद पैन कार्ड ही आधार से लिंक हुए
सरकार की ओर से तमाम कोशिशों और प्रोत्साहन के बावजूद अब तक सिर्फ 30 फीसद पैन ही आधार से लिंक हुए हैं

नई दिल्ली (पीटीआई)। आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब तक 9.3 करोड़ पैन कार्ड ही आधार से लिंक हुए हैं। उन्होंने बताया कि जितने भी पैन कार्ड आधार से लिंक हुए हैं वो कुल पैनकार्ड धारकों का 30 फीसद हिस्सा ही है। आपको बता दें कि देश में कुल 30 करोड़ पैनकार्ड धारक हैं। अकेले जून और जुलाई के महीने में ही तीन करोड़ लोगों ने अपने पैन कार्ड को आधार से जोड़ लिया था।

उन्होंने कहा, “5 अगस्त तक जो कि इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग के लिए आखिरी तारीख थी, तब तक सिर्फ 9.3 करोड़ पैन कार्ड ही आधार से लिंक हुए हैं, यह जानकारी आयकर विभाग के पास दर्ज है।” अधिकारी के मुताबिक, इस आंकड़े में और इजाफा हो सकता है क्योंकि सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (सीबीडीटी) जो कि विभाग की नीति बनाने वाली संस्था है, ने इन दोनों यूनीक नंबर को लिंक करने की तारीख को बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया है।

आपको बता दें कि सरकार ने आईटीआर फाइलिंग के लिए पैन को आधार से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है वर्ना इसके बिना आपका आईटीआर प्रोसेस करने से रोका जा सकता है। वहीं 1 जुलाई से नया पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए भी पैन को आधार से जोड़ना अनिवार्य किया जा चुका है।

इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग के लिए सीबीडीटी ने करदाताओं को एक बड़ी राहत दी थी, वो यह थी कि जो भी लोग तब तक अपना आधार पैन से नहीं जोड़ पाए थे उनके लिए विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट में सिर्फ आधार या एक्नॉलेजमेंट नंबर देना ही जरूरी था।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Over 9 crore PAN card linked with Aadhaar(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

सेबी ने दिखाई और सख्ती, जांच के दायरे में आए बिल्डर, ब्रोकर और बॉलीवुड कंपनियांतो नोटबंदी के बाद इसलिए देर से आया था 500 का नया नोट