Move to Jagran APP

एशिया में बेस्ट परफॉर्मर हैं इंडियन बॉन्ड्स: नोमुरा

नोमुरा की एक रिपोर्ट के जरिए सामने आई है कि भारतीय बॉन्ड एशिया में बेस्ट परफॉर्मर रहे हैं।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sun, 22 Jan 2017 07:05 PM (IST)Updated: Sun, 22 Jan 2017 09:49 PM (IST)
एशिया में बेस्ट परफॉर्मर हैं इंडियन बॉन्ड्स: नोमुरा
एशिया में बेस्ट परफॉर्मर हैं इंडियन बॉन्ड्स: नोमुरा

नई दिल्ली: साल 2016 में भारतीय बॉन्ड न सिर्फ प्रॉफिट में रहे हैं बल्कि ये एशिया में बेस्ट परफॉर्मर भी रहे हैं। यह बात नोमुरा की एक रिपोर्ट के जरिए सामने आई है। जापान की दिग्गज वित्तीय सेवा प्रदाता कंपनी नोमुरा के मुताबिक दुनिया के अन्य हिस्सों ( हॉन्ग-कॉन्ग, चीन, ताइवान, थाइलैंड, मलेशिया, कोरिया, सिंगापुर और इंडोनेशिया) के मुकाबले बीते साल भारतीय बॉन्ड संप्रभु बॉन्ड्स (sovereign bonds) में सबसे बेहतर करने वाले रहे हैं, साथ ही फर्म ने यह भी कहा कि इनका यह प्रदर्शन इस साल भी जारी रह सकता है।

loksabha election banner

नोमुरा ने अपनी रिसर्च रिपोर्ट में कहा, “साल 2017 में बढ़त की प्रवृत्ति को देखते हुए इस वक्र के और आगे बढ़ने की उम्मीद है और इसलिए निवेशकों को फ्रंट एंड बॉन्ड की खरीद के दौरान बॉय ऑन डिप अप्रोच अपनाने की सलाह दी जाती है।” इस रिपोर्ट के मुताबिक तीन अहम घटनाओं के कारण साल 2016 में रेट मार्केट की गतिशीलता तय की।

पहला आरबीआई की ओर से ओएमओ खरीद का आयोजन किया गया जिसने बॉन्ड की मांग को सहारा दिया। दूसरी घटना ब्रैग्जिट पर वोट और तीसरा रघुराम राजन की आरबीआई से विदाई को कहा जा सकता है, जिसने दरों में कटौती की संभावनाओं को तेज किया, जिसके बाद कर दरों में कटौती का रास्ता साफ हुआ।” नोमुरा ने कहा कि उनकी भारतीय अर्थशास्त्री सोनल वर्मा को इस अवधि के दौरान केवल एक और रेट कट की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.