PreviousNext

7.1 फीसद के आसपास रह सकती है भारत की जीडीपी ग्रोथ: नोमुरा

Publish Date:Wed, 13 Sep 2017 05:43 PM (IST) | Updated Date:Wed, 13 Sep 2017 05:43 PM (IST)
7.1 फीसद के आसपास रह सकती है भारत की जीडीपी ग्रोथ: नोमुरा7.1 फीसद के आसपास रह सकती है भारत की जीडीपी ग्रोथ: नोमुरा
नोमुरा का अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष में जीडीपी ग्रोथ में बढ़त दर्ज की जा सकती है

नई दिल्ली (पीटीआई)। चालू वित्त वर्ष में देश की जीडीपी के 7.1 फीसद के आसपास रहने का अनुमान है। नोमुरा की रिपोर्ट में बताया गया है कि फेस्टिव सीजन के पहले और जीएसटी लागू होने के बाद इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन में बढ़त के चलते देश की जीडीपी 7.1 फीसद रह सकती है। जापानी फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी के मुताबिक जीएसटी व्यवस्था लागू होने के बाद आगामी तिमाहियों में इंडस्ट्रियल आउटपुट की रफ्तार में तेजी देखने को मिल सकती है।

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के लागू होने से पहले व्यापारियों की ओर से पुराने स्टॉक खत्म करने के चलते कंज्यूमर की ओर से मांग में कमी से खरीद में देरी देखने को मिली थी। अब जीएसटी के बाद व्यापारी फिर से रिस्टॉकिंग कर रहे हैं जिससे मांग में तेजी संभव है।  नोमुरा की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि मौजूदा समय में चल रही पुनर्मुद्रीकरण की प्रक्रिया से नकदी में लेनदेन करने वाले क्षेत्रों पर सकारात्मक प्रभाव होगा। साथ ही यह ग्रोथ के आंकड़ों में तेजी लाने में मददगार होगा।

रिपोर्ट में बताया है कि ग्रोथ के मोर्चे पर हम इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन में रफ्तार पकड़ने की संभावनाओं को देख रहे हैं क्योंकि कंपनियां जीएसटी के बाद आगामी फेस्टिव सीजन को देखते हुए रिस्टॉकिंग में जुट गई हैं। इसलिए हमें लगता है कि उपभोग में सुधार से इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन में रिकवरी देखने को मिलेगी। कुल मिलाकर हमें उम्मीद है कि वर्ष 2017-18 में साल दर साल के आधार पर जीडीपी ग्रोथ 7.1 फीसद और जीवीए ग्रोथ के साथ 6.7 फीसद रह सकती है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Nomura says India FY18 GDP growth likely to increase(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

पेट्रोल के दाम मुंबई में सबसे ज्यादा, धर्मेंद्र प्रधान ने बताई वजहग्लोबल ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स में भारत 103वें स्थान पर, नार्वे टॉप पर
यह भी देखें