Move to Jagran APP

निर्मला सीतारमण ने दिए संकेत, आम बजट में स्टार्ट अप को मिल सकता है टैक्स लाभ

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने संकेत दिए हैं कि स्टार्टअप कंपनियों को बजट में अतिरिक्त कर लाभ दिए जा सकते है

By Surbhi JainEdited By: Published: Tue, 17 Jan 2017 09:47 AM (IST)Updated: Fri, 20 Jan 2017 11:39 PM (IST)
निर्मला सीतारमण ने दिए संकेत, आम बजट में स्टार्ट अप को मिल सकता है टैक्स लाभ
निर्मला सीतारमण ने दिए संकेत, आम बजट में स्टार्ट अप को मिल सकता है टैक्स लाभ

नई दिल्ली (जागरण ब्यूरो)। आम बजट में स्टार्ट अप यूनिटों को अतिरिक्त टैक्स लाभ का एलान किया जा सकता है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्टार्ट अप इंडिया की पहली वर्षगांठ के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में यह संकेत दिया। वाणिज्य मंत्रालय ने पहले ही उभरते उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए वित्त मंत्रालय से स्टार्ट अप के लिए टैक्स हॉलीडे को तीन से बढ़ाकर सात करने की मांग की है। सीतारमण ने कहा कि स्टार्ट अप की ओर से हमेशा ही टैक्स और इससे संबंधित मामले उठाए जाते हैं। ये मुद्दे उन पर बेहद असर डालते हैं।

loksabha election banner

निर्मला ने कहा कि उनके मंत्रालय ने उद्यमियों के सभी सुझावों को एकत्र करके वित्त मंत्रालय को सौंप दिया है। इसमें टैक्स हॉलीडे अवधि बढ़ाने का प्रस्ताव शामिल है। बेहतर होगा कि टैक्स संबंधी लाभ बजट के जरिये ही घोषित किए जाएं। इसके अलावा स्टार्ट अप को न्यूनतम वैकल्पिक कर (मैट) से छूट देने का सुझाव भी आगे बढ़ाया गया है। बजट एक फरवरी को पेश किया जाना है। टैक्स हॉलीडे की अवधि बढ़ाने से उभरते उद्यमियों को यादा समय तक कर चुकाने की चिंता नहीं करनी होगी।

इसके अलावा अगर कोई कानूनी अड़चनें हैं, तो सरकार उन्हें भी दूर करने के लिए प्रतिबद्ध है। केंद्र इस काम में रायों और निकायों को भी शामिल कर रहा है, ताकि नए उद्यमियों को स्थानीय कर वगैरह के मामले में मदद की जा सके। औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआइपीपी) के सचिव रमेश अभिषेक से रिजर्व बैंक, सिडबी तथा वेंचर कैपिटल फंडों के साथ बैठक करने को भी कहा गया है। इससे फंडिंग से जुड़े मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जा सके। इस मौके पर अभिषेक ने कहा कि टैक्स लगाने व इंफ्राक्ट्रक्चर के मामले में स्टार्ट अप को और समर्थन देने की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.