PreviousNext

देश के 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस में आपको जल्द मिलेगी पेमेंट बैंक की सुविधा

Publish Date:Thu, 14 Sep 2017 03:48 PM (IST) | Updated Date:Thu, 14 Sep 2017 10:43 PM (IST)
देश के 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस में आपको जल्द मिलेगी पेमेंट बैंक की सुविधादेश के 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस में आपको जल्द मिलेगी पेमेंट बैंक की सुविधा
इंडिया पोस्ट जल्द ही अपने कर्मचारियों की मदद से पेमेंट बैंक की सेवाएं शुरू कर देगा

नई दिल्ली (जेएनएन)। इंडिया पोस्ट का पेमेंट्स बैंक साल 2018 के अंत तक सभी 1.55 लाख डाकघरों और 3 लाख कर्मचारियों के माध्यम से अपनी वित्तीय सेवाएं प्रदान करने के लिए तैयार है। यह पहुंच के मामले में भारत का दूसरा सबसे बड़ा भुगतान बैंक होगा।

वित्तीय समावेशन पर संयुक्त राष्ट्र की ओर से आयोजित एक समारोह में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर एपी सिंह ने बताया, “मार्च 2018 तक हर जिले में हमारे बैंक फुटप्रिंट होंगे और कैलेंडर इयर खत्म होने तक सभी 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस, हर पोस्टमैन, ग्रामीण डॉक सेवक, जो कि अन्य 3 लाख कर्मचारी हैं उस डिवाइस से लैस होंगे जो कि भुगतान समाधानों की पूरी सीरीज उपलब्ध करवाएगा जिसका हम इस्तेमाल करेंगे।”

प्राइवेट सेक्टर में एयरटेल ने अपना पेमेंट बैंक इसी साल जनवरी में लॉन्च कर दिया था। इसने 2.5 लाख मर्चेंट के साथ अपना ऑपरेशन भी शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि पेमेंट बैंक किसी व्यक्ति या छोटे बिजनेस की ओर से प्रति खाता 1 लाख रुपए की जमा को स्वीकार कर सकते हैं।

बैंकिंग का यह नया मॉडल मोबाइल फर्म, सुपर मार्केट चेन और अन्य को व्यक्तियों और छोटे व्यवसायों की बैंकिंग जरूरतों को पूरा करने की अनुमति देता है। यह एक अलग रुप में स्थापित बैंक होगा और इसकी गतिविधियों को डिमांड डिपॉजिट, रेमिटेंस सर्विस, इंटरनेट बैंकिंग और अन्य विशिष्ट सेवाओं तक ही सीमित रखेगा। इंडिया पोस्ट का पेमेंट बैंक 25,000 रुपए तक की जमा पर 4.5 फीसद का ब्याज, 25,000 से 50,000 रुपए तक की जमा पर 5 फीसद तक का ब्याज और 50,000 से 1,00,000 तक की जमा पर 5.5 फीसद की दर से ब्याज दिया जाएगा।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:More than 1 lakh Indias post offices will offer payments bank service(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

थोक महंगाई 4 महीने की ऊंचाई पर, जानें बड़ी वजह और आम आदमी पर इसका असररेडियो इंडस्ट्री में और दमदार बनेगी म्यूजिक ब्रॉडकास्ट लिमिटेड
यह भी देखें