PreviousNext

बैंक खाते से आधार जोड़ना हुआ जरूरी, ऐसे घर बैठे करें लिंक

Publish Date:Sat, 17 Jun 2017 12:24 PM (IST) | Updated Date:Sun, 18 Jun 2017 06:15 PM (IST)
बैंक खाते से आधार जोड़ना हुआ जरूरी, ऐसे घर बैठे करें लिंकबैंक खाते से आधार जोड़ना हुआ जरूरी, ऐसे घर बैठे करें लिंक
बैंक खाते को आधार नंबर से लिंक कराना बेहद आसान है।

नई दिल्ली (जेएनएन)। सरकार की ओर से लिए गए ताजा निर्णय के मुताबिक अब आधार नंबर नया बैंक खाता खुलवाने के लिए भी जरूरी कर दिया गया है। साथ ही 50,000 रुपए से ज्यादा के लेन देन के लिए भी अब आधार कार्ड अनिवार्य होगा। गौरतलब है कि सरकार ने इस साल से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए भी आधार कार्ड को जरूरी कर दिया है। वहीं पुराने बैंक खाताधारकों को भी अपना आधार 31 दिसंबर से पहले जमा कराना होगा। ऐसा नहीं करने पर खाते वैध नहीं रहेंगे। ऐसे में सभी नए पुराने खाताधारकों के लिए बैंक खाते को आधार नंबर से लिंक कराना अनिवार्य हो गया है।

लेकिन ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि आखिर आप अपना बैंक अकाउंट आधार से कैसे लिंक करा सकते हैं। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको यही बताने की कोशिश करेंगे। आप दो तरीकों से अपना आधार नंबर बैंक खाते के लिंक करा सकते हैं, जानिए...

1. ऑफ लाइन तरीका:
2. ऑन लाइन तरीका
:

क्या है ऑफलाइन तरीका: ऑफलाइन तरीके में बैंक खाते को आधार नंबर से लिंक कराने के लिए आपको अपनी बैंक ब्रांच में जाना होगा। बैंक ब्रांच जाकर आपको अपनी आधार डिटेल बैंक कर्मचारी को देनी होगी। बैंक के कर्मचारी ही आपके आधार को अकाउंट से लिंक कर देंगे।

क्या है ऑनलाइन तरीका: आधार नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक कराने का ऑनलाइन तरीका बेहद आसान है आप इस घर बैठे भी कर सकते हैं। जानिए आपको क्या करना होगा..

  • आप अपने बैंक की इंटरनेट बैंकिंग पर लॉग-इन करें।
  • लॉगइन करने के बाद सबसे पहले आप अपडेट आधार कार्ड का विकल्प देखें। सामान्य तौर पर यह वेबसाइट के ठीक ऊपर की ओर दिया हुआ होता है। वहीं कुछ बैंक इसी जगह आधार कार्ड सीडिंग भी लिखते हैं।
  • आपका बैंक इन दोनों में से जो भी विकल्प आपको दे रहा हो, उस पर क्लिक करें और अपने आधार नंबर की डिटेल दर्ज करा दें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें आपका आधार नंबर सबमिट हो जाएगा।
  • आधार नंबर लिंक होने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ई-मेल पर एक मैसेज आ जाएगा।

यह भी पढ़ें: बैंक में अपडेट नहीं कराया आधार तो बंद हो जाएगा अकाउंट, यह है अंतिम तारीख

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Know how to link your aadhaar card number with with bank account(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

क्या महिला बचत खाता सामान्य बचत खाते से बेहतर है?GST लागू होने के बाद इन बैंकिंग सेवाओं के लिए देने होंगे ज्यादा पैसे, जानिए
यह भी देखें