PreviousNext

देश के सभी डेढ़ लाख डाकघर देंगे पेमेंट बैंक सेवा

Publish Date:Thu, 14 Sep 2017 12:44 PM (IST) | Updated Date:Thu, 14 Sep 2017 12:44 PM (IST)
देश के सभी डेढ़ लाख डाकघर देंगे पेमेंट बैंक सेवादेश के सभी डेढ़ लाख डाकघर देंगे पेमेंट बैंक सेवा
वर्ष 2018 के आखिर तक इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के सभी तीन लाख कर्मचारी सेवा देने लगेंगे

नई दिल्ली (जेएनएन)। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आइपीपीबी) अगले साल के अंत तक देश भर में अपनी सेवाएं सुलभ कराने की तैयारी कर रहा है। सभी 1.55 डाकघर और इनके करीब तीन लाख कर्मचारी वित्तीय सेवाएं प्रदान करेंगे। इन कर्मियों में सभी डाकिये और ग्रामीण डाक सेवक शामिल हैं। आपीबीबी के सीईओ एपी सिंह ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अगले साल मार्च तक देश के हर जिले में इस पेमेंट बैंक की मौजूदगी होगी। पेमेंट बैंक भुगतान से जुड़ी सेवाओं के अलावा एक लाख रुपये तक की जमा राशि स्वीकार कर सकते हैं।

वित्तीय समावेशन पर संयुक्त राष्ट्र संघ के एक कार्यक्रम में आपीबीबी के सीईओ एपी सिंह ने कहा, “मार्च 2018 तक देश के हर जिले में हमारा पोस्ट बैंक होगा और वर्ष 2018 के अंत तक देश के सभी 1.55 लाख डाकघर, सभी डाकिए और ग्रामीण डाक सेवकों के पास इस सेवा की सुविधा देने वाले उपकरण मौजूद होंगे। ”

जानकारी के लिए बता दें कि इस साल जनवरी की शुरुआत में निजी क्षेत्र की कंपनी भारती एयरटेल ने एयरटेल पेमेंट बैंक का परिचालन शुरु किया था। इसकी पहुंच देशभर के 2.5 लाख दुकानदारों तक है।

क्या होते है पेमेंट बैंक:
ये छोटे प्रकार के बैंक होते हैं, जो मुख्य रूप से मोबाइल फोन के माध्यम से ग्राहकों तक अपनी पहुंच बनाते हैं, इसमें सुविधाओं का लाभ लेने के लिए परंपरागत रुप से बैंक ब्रांच तक पहुंचने की जरूरत नहीं होती है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:India 1 lakh 55 thousand post offices to offer payments bank service(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

एचडीएफसी बैंक देश का शीर्ष ब्रांड, जियो 11वें नंबर परतकनीक के कारण बैंकों के 30 फीसद जॉब्स खतरे में: विक्रम पंडित
यह भी देखें