Move to Jagran APP

भारत में नोटबंदी का असर समाप्त होने के संकेत दिखाई देने लगे हैं: आईएमएफ

आईएमएफ का मानना है कि भारत में नोटबंदी का असर अब समाप्त होने के संकेत मिलने लगे हैं।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sat, 22 Apr 2017 08:18 PM (IST)Updated: Sat, 22 Apr 2017 08:18 PM (IST)
भारत में नोटबंदी का असर समाप्त होने के संकेत दिखाई देने लगे हैं: आईएमएफ
भारत में नोटबंदी का असर समाप्त होने के संकेत दिखाई देने लगे हैं: आईएमएफ

नई दिल्ली (पीटीआई)। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने शनिवार को कहा कि भारत में नोटबंदी का असर अब समाप्त होने के संकेत मिलने लगे हैं। आईएमएफ ने साथ ही इस बात पर भी जोर दिया कि पुरानी करेंसी की जगह नई मुद्रा को तेजी से प्रचलन में लाए जाए ताकि लोगों की खर्च करने की क्षमता को सहारा मिल सके।

loksabha election banner

आईएमएफ के उप निदेशक एशिया व प्रशांत विभाग केनेथ कांग ने बताया, “हम उन संकेतों को देख पा रहे हैं जो बताते हैं कि नोटबंदी का असर खत्म हो चुका है। एक अनुमानित आंकड़े के मुताबिक देश की अर्थव्यवस्था में लगभग 75 फीसद पुरानी करेंसी को नई मुद्रा से बदला जा चुका है। साथ ही कुछ इंडीकेटर्स जैसे की औद्योगिक उत्पादन और पीएमआई काफी बेहतर रहे हैं।”

कांग ने बताया कि आईएमएफ अवैध वित्तीय लेन-देन के खिलाफ भारत सरकार के प्रयासों की सराहना करता है। साथ ही उन्होंने कहा कि जैसा कि भारत की अर्थव्यवस्था में नकदी एक अहम पहलू है इसलिए बहुत जरूरी है कि जितनी जल्दी हो सके नई मुद्रा को प्रचलन में तेजी से लाया जाए, जिससे न केवल लेन-देन बढ़ेगा बल्कि लोगों की खर्च करने की क्षमता में भी सुधार होगा। उन्होंने यह भी कहा कि नोटबंदी एक आश्चर्यजनक कदम था।

यह भी पढ़ें: ग्लोबल ग्रोथ की रफ्तार बनाए रखने की जरूरत: आइएमएफ
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.