PreviousNext

इंडिया की इकोनॉमिक ग्रोथ में हुआ अच्छा-खासा इजाफा, टैक्स दायरा बढ़ाने में मिलेगी मदद

Publish Date:Thu, 20 Apr 2017 06:11 PM (IST) | Updated Date:Thu, 20 Apr 2017 06:11 PM (IST)
इंडिया की इकोनॉमिक ग्रोथ में हुआ अच्छा-खासा इजाफा, टैक्स दायरा बढ़ाने में मिलेगी मददइंडिया की इकोनॉमिक ग्रोथ में हुआ अच्छा-खासा इजाफा, टैक्स दायरा बढ़ाने में मिलेगी मदद
आईएमएफ के शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि देश की इकोनॉमिक ग्रोथ में हाल ही के वर्षों में अच्छी खासी बढ़त देखने को मिली है

नई दिल्ली (जेएनएन)। अगर हाल के ही कुछ वर्षों की बात करें तो देश की इकोनॉमिक ग्रोथ में अच्छी खासी बढ़त देखने को मिली है। इस इजाफे के कारण ही भारत सरकार को अपना टैक्स दायरा बढ़ाने में मदद मिलेगी। यह जानकारी अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) के शीर्ष अधिकारी ने दी है।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के राजकोषीय मामलों से जुड़े विभाग के निदेशक विटोर गासपेर ने बताया कि इंडिया की इकोनॉमी ने हाल ही के कुछ वर्षों में अच्छी बढ़त हासिल की है,इसने बेहतर प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि सरकार ईंधन सब्सिडी खत्म करने और सामाजिक लाभ लक्षित होने से केंद्रीय बजट में राजकोषीय घाटे को जीडीपी का 3.5 फीसद रखने का लक्ष्य हासिल कर सकती है।

गासपेर ने कहा, “हम बुनियादी ढांचा निवेश के संरक्षण एवं टैक्सष को व्यापक बनाने के प्रयास के साथ व्यय को युक्तिसंगत बनाने और राजकोषीय संरचनात्मक उपायों के संदर्भ में भारत सरकार के साथ गठजोड़ करते आए हैं। इस संदर्भ में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) का क्रियान्वयन एक अत्यंत महत्वपूर्ण कदम है, जिससे देश में वास्तविक एकीकृत राष्ट्रीय बाजार सृजित करने में मदद मिलेगी।”

गासपेर ने यह भी कहा कि भारत और चीन दोनों में असमानता बढ़ी है। गासपेर ने कहा, “1980 की शुरुआत से एक अरब से अधिक लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया है और इनमें से अधिकतर चीन और भारत से आते हैं।”

यह भी पढ़ें: आईएमएफ ने वित्त वर्ष 2017 के लिए भारत की ग्रोथ का अनुमान घटाकर 7.2 फीसद किया

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:IMF says economic growth of india records impressive growth in recent years(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

Bullion Update: सोना हुआ सस्ता, प्रति 10 ग्राम के लिए अब देने होंगे कम दामनीतिगत दरों में अगले 18 महीनों तक कोई बदलाव नहीं करेगा आरबीआई: सर्वे
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »