PreviousNext

सर्विस चार्ज नहीं दे सकते तो रेस्त्रां में न खाएं खाना: NRAI

Publish Date:Tue, 03 Jan 2017 01:49 PM (IST) | Updated Date:Tue, 03 Jan 2017 04:18 PM (IST)
सर्विस चार्ज नहीं दे सकते तो रेस्त्रां में न खाएं खाना: NRAI
सोमवार को सर्विस चार्ज पर केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की ओर से की गई घोषणा पर नैशनल रेस्ट्रॉन्ट असोसिएशन ऑफ इंडिया ने अपनी प्रतिक्रिया दी है

नई दिल्ली। सोमवार को सर्विस चार्ज पर केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की ओर से की गई घोषणा पर नैशनल रेस्ट्रॉन्ट असोसिएशन ऑफ इंडिया ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। असोसिएशन का कहना है कि यदि ग्राहकों को सर्विस चार्ज नहीं देना है तो वे रेस्त्रां में खाना भी न खाएं। इतना ही नहीं, असोसिशन ने स्पष्ट किया है रेस्त्रां की ओर से लगाया जाने वाला सर्विस चार्ज पूरी तरह से उपभोक्ता कानून के तहत है, जब तक कि रेस्त्रां ग्राहक से अनुचित चार्ज नहीं वसूलता है।

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक भारत के तमाम रेस्त्रां का प्रतिनिधित्व करने वाली इस असोसिशन के अध्यक्ष रियाज अमलानी ने यह स्पष्ट किया है कि उपभोक्ता कानून के तहत रेस्त्रां की ओर से ग्राहकों पर गलत सर्विस चार्ज लगाना और वसूलना गलत है। लेकिन आमतौर पर जो सर्विस चार्ज लगाया जाता है, वह मेन्यू कार्ड में साफ तौर पर लिखा होता है।

उन्होंने यह भी कहा कि इस चार्ज को बराबर से सर्विस स्टाफ में बांटा जाता है। यह उस बिल का ही हिस्सा होता है, जिस पर रेस्त्रां वैट और कर्मचारी आयकर चुकाता है। साथ ही, उनका मानना है कि सर्विस चार्ज लेने से कैश टिप के प्रचलन पर भी रोक लगती है।

गौरतलब है कि सोमवार को केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि कोई भी कंपनी, होटल या रेस्त्रां ग्राहकों से जबर्दस्ती सर्विस चार्ज नहीं वसूल सकता। कंज्यूमर अफेयर्स मिनिस्ट्री ने सभी राज्य सरकारों से कहा है कि वह कंपनियों, होटलों और रेस्त्रां को इस बारे में सचेत कर दें।

आपको बता दें कि यह प्रावधान पहले से था कि बिल में चार्ज के अलावा सर्विस चार्ज जुटा तो ग्राहक चाहें तो सर्विस चार्ज दें या नहीं, लेकिन होटलों ने सर्विस चार्ज देना भी जरूरी बना दिया था। मंत्रालय को ग्राहक की मर्जी के बिना सर्विस चार्ज वसूले जाने की शिकायतें मिलीं तो उसने स्पष्टीकरण जारी किया।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:if you can not pay service charge than do not eat in hotels(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

शेयर बाजार मामूली बढ़त के साथ हुआ बंद, सेंसेक्स 48 अंक ऊपरईपीएफओ ने पेश की नई स्कीम, 1 रुपए का जुर्माना देकर अपने कर्मचारियों को एनरोल्ड कर पाएंगी छोटी-बड़ी फर्म
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »