PreviousNext

IDEA वोडाफोन मर्जर: कुमार मंगलम बिड़ला होंगे चेयरमैन, वोडाफोन चुनेगी सीएफओ

Publish Date:Mon, 20 Mar 2017 09:45 AM (IST) | Updated Date:Mon, 20 Mar 2017 12:24 PM (IST)
IDEA वोडाफोन मर्जर: कुमार मंगलम बिड़ला होंगे चेयरमैन, वोडाफोन चुनेगी सीएफओIDEA वोडाफोन मर्जर: कुमार मंगलम बिड़ला होंगे चेयरमैन, वोडाफोन चुनेगी सीएफओ
आईडिया सेल्युलर की वोडाफोन इंडिया के साथ मर्जर की घोषणा के बाद शुरुआती कारोबार में आईडिया के शेयर्स में 15 फीसद की तेजी देखी गई

नई दिल्ली। दिग्गज टेलिकॉम कंपनी आईडिया सेल्युलर ने सोमवार को वोडाफोन इंडिया के साथ मर्जर की घोषणा की है। मर्जर के बाद बनी नई कंपनी के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला होंगे। साथ ही कंपनी के सीएफओ का चयन वोडाफोन करेगी। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने वोडाफोन इंडिया और उसके पूर्ण स्वामित्व वाली ईकाई वोडाफोन मोबाइल सर्विसेज का आदित्य बिरला ग्रुप की कंपनी आईडिया सेल्युलर के साथ विलय को मंजूरी दे दी है। 

यह भी पढ़ें- भारतीय शेयर बाजार की कमजोर शुरूआत, सेंसेक्स 100 अंक टूटा 

खबर के बाद उछला आईडिया का शेयर
मर्जर की खबर के बाद सोमवार के कारोबार में आईडिया के शेयर में जबरदस्त उछाल देखने को मिला। शुरूआती 5 मिनटों में ही कंपनी का शेयर 15 फीसद तक उछल गया। ऊपरी स्तर पर आई मुनाफावसूली के बाद करीब 10 बजे आईडिया का शेयर 3.71 फीसद की तेजी के साथ 111.90 रुपए प्रति शेयर के स्तर पर कारोबार कर रहा है। इससे पहले कंपनी के शेयर ने 123.75 का ऊपरी स्तर छुआ।

एक्सचेंज को दी गई जानकारी के मुताबिक मर्जर के बाद बनी नई कंपनी में वोडाफोन की 45 फीसद हिस्सेदारी होगी। वहीं आईडिया के प्रमोटर्स इस कंपनी में 26 फीसद हिस्सेदारी रखेंगे। वहीं आईडिया सेल्युलर के पास 130 रुपए प्रति शेयर भाव पर 9.5 फीसद हिस्सेदारी खरीदने का अधिकार होगा।

साथ ही वोडाफोन आईडिया के पास यह अधिकार है कि वे 3 निदेशकों को 12 मेंबर वाले प्रत्येक बोर्ड में नामित कर सकता है। आईडिया के प्रमोटर्स के पास चेयरमैन नियुक्त करने और वोडा से 9.5 फीसद और स्टेक ले सकता है।

ब्रोकरेज कंपनी सीएलएसए की जनवरी की रिपोर्ट के मुताबिक, मर्जर के बाद बनी नई कंपनी का राजस्व 80,000 करोड़ से भी ज्यादा का हो जाएगा, जो देश के दूरसंचार क्षेत्र के कुल राजस्व का 43 फीसद होगा। साथ ही, नई कंपनी के पास भारतीय बाजार के कुल 40 फीसद एक्टिव सब्सक्राइबर बेस होंगे। इस कंपनी के पास कुल आवंटित स्पेक्ट्रम का 25 फीसद हिस्सा होगा। ऐसे में इसे एक फीसद स्पेक्ट्रम बेचना होगा ताकि इसकी सीमा से जुड़े नियम का पालन हो सके।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Idea board announces approval of vodafone merger stocks hikes in opening trade(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

हिंदुजा का रूतबा बरकरार, इस साल भी बने एशिया में सबसे धनी शख्सकॉग्निजैंट में छटनी का खतरा, जा सकती है 6,000 से भी ज्यादा लोगों की नौकरी
यह भी देखें