Move to Jagran APP

सेबी ने हुडको को दी आईपीओ लाने की मंजूरी, 10 फीसद हिस्सेदारी बेचेगी सरकार

हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (हुडको) को सेबी की ओर से आईपीओ लाने की मंजूरी मिल गई है।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 22 Mar 2017 06:12 PM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2017 06:14 PM (IST)
सेबी ने हुडको को दी आईपीओ लाने की मंजूरी, 10 फीसद हिस्सेदारी बेचेगी सरकार
सेबी ने हुडको को दी आईपीओ लाने की मंजूरी, 10 फीसद हिस्सेदारी बेचेगी सरकार

नई दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (हुडको) जल्द ही अपना आईपीओ ला सकती है। सरकार के विनिवेश कार्यक्रम के तहत कंपनी को आईपीओ (IPO) के जरिए पूंजी जुटाने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी की ओर से मंजूरी भी मिल गई है।

loksabha election banner

आपको बता दें कि हुडको ने बाजार नियामक सेबी को जनवरी में आईपीओ के लिए दस्ताडवेज पेपर सौंपे थे। वहीं सेबी ने 10 मार्च को इस पर अपनी अवलोकन टिप्पजणी दे दी थी। जानकारी के मुताबिक किसी भी कंपनी को आईपीओ के लिए सेबी से अवलोकन टिप्पिणी हासिल करना अनिवार्य होता है।

कितने शेयर्स की होगी बिक्री:

सरकार की ओर से ऑफर फॉर सेल के जरिए 200,190,000 इक्विटी शेयरों की बिक्री होनी है, यह 10 फीसद हिस्सेपदारी के बराबर है। हुडको कर्मचारियों और खुदरा निवेशकों को इसमें पांच फीसद की छूट दी जाएगी। आवास एवं शहरी विकास निगम (हुडको) में सरकार की 100 फीसद हिस्सेदारी है और मार्च 2016 के मुताबिक कंपनी की कुल चुकता पूंजी 2,001.90 करोड़ रुपए की है।

विनिवेश लक्ष्य के तहत सरकार करेगी बिक्री:

सरकार अपने विनिवेश लक्ष्य को पूरा करने के लिए हुडको में अपनी हिस्सेदारी बेचने जा रही है। आईडीबीआई कैपिटल, नोमुरा फाइनेंशियल एडवाइजरी एंड सिक्यूकरिटीज, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स और आईसीआईसीआई सिक्यूिरिटीज कंपनी के सार्वजनिक निर्गम का प्रबंधन करेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.