Move to Jagran APP

जीएसटी के कारण उपभोक्ताओं के लिए कीमतों में कमी आएगी: हसमुख अधिया

राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने बाताया कि नई अप्रत्यक्ष कर प्रणाली उपभोक्ताओं के लिए कीमतों में कमी और कर आधार को बढ़ाएगी।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 28 Mar 2017 03:52 PM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2017 04:08 PM (IST)
जीएसटी के कारण उपभोक्ताओं के लिए कीमतों में कमी आएगी: हसमुख अधिया
जीएसटी के कारण उपभोक्ताओं के लिए कीमतों में कमी आएगी: हसमुख अधिया

नई दिल्ली: केंद्र और राज्य सरकारों के पास जीएसटी लागू करने के लिए समवर्ती शक्तियां हैं। नई अप्रत्यक्ष कर प्रणाली उपभोक्ताओं के लिए कीमतों में कमी और कर आधार को बढ़ाएगी। यह जानकारी राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने सोमवार को दी।

loksabha election banner

सोमवार को संसद पुस्तकालय भवन में स्पीकर रिसर्च इनिशिएटिव (एसआरआई) की ओर से आयोजित वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) पर कार्यशाला में अधिया ने बताया कि कैसे केंद्रीय और राज्य स्तर पर मौजूदा तमाम करों को एक एकल कर में विलय कर दिया जाएगा।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, “कार्यशाला को नई कर व्यवस्था के बारे में संसद सदस्यों को जानकारी देने के लिहाज से डिजाइन किया गया था, ताकि जीएसटी के बारे में उन्हें बेहतर समझ दी जा सके। यह उन्हें इस विषय पर आगामी संसदीय चर्चाओं में भाग लेने में सक्षम बनाता है।”

जीएसटी संवैधानिक संशोधन अधिनियम के तहत, केन्द्र और राज्य दोनों को जीएसटी लागू करने के लिए समवर्ती शक्तियां प्रदान की गई हैं। इस बयान में कहा गया, “सदस्यों को जीएसटी परिषद के प्रमुख फैसले के बारे में भी जानकारी दी गई, साथ ही उन्हें राज्यों के लिए मुआवजा तंत्र और देश में जीएसटी को लागू करने के लिए फ्यूचर रोडमैप से भी अवगत कराया गया।”

यह भी पढ़ें- 1 जून से काम करना शुरू कर देगा इनडायरेक्ट टैक्स के लिए बनाया गया नया बोर्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.