Move to Jagran APP

जीएसटी काउंसिल की 19वीं बैठक आज, कर सुधार के कार्यान्वयन की होगी समीक्षा

देशभर में जीएसटी लागू हुए 2 हफ्ते हो चुके हैं। नए कर सुधार के कार्यान्वयन की समीक्षा के लिए आज जीएसटी काउंसिल की बैठक होगी।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sun, 16 Jul 2017 07:55 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jul 2017 08:30 AM (IST)
जीएसटी काउंसिल की 19वीं बैठक आज, कर सुधार के कार्यान्वयन की होगी समीक्षा
जीएसटी काउंसिल की 19वीं बैठक आज, कर सुधार के कार्यान्वयन की होगी समीक्षा

नई दिल्ली (जेएनएन)। वस्तु एवं सेवा कर के लागू होने के दो हफ्तों बाद जीएसटी काउंसिल एक बार फिर से सोमवार को बैठक करेगी। ये समिति नए अप्रत्यक्ष कर के कार्यान्वयन की जांच पड़ताल करेगी। आपको बता दें कि जीएसटी लागू होने के बाद काउंसिल की यह पहली औपचारिक बैठक होगी। 1 जुलाई से पहले काउंसिल ने करीब 18 बैठकें की थी जिसमें वस्तुओं एवं सेवाओं पर कर की दरों का निर्धारण किया था।

loksabha election banner

जीएसटी काउंसिल का गठन बीते साल सितंबर को किया था। लेकिन ये बैठक पिछली बैठकों के मुकाबले थोड़ा अलग होगा। पिछली बैठकों में सभी राज्यों के वित्त मंत्रियों ने एक ही कक्ष में बैठकर मुद्दों पर अपनी सहमति जताई थी लेकिन इस बार इस तरह की बातचीत वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होगी। वित्त मंत्रालय ने ट्वीट के जरिए जानकारी देते हुए लिखा, “केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में जीएसटी काउंसिल की 19वीं बैठक आयोजित होगी। 17 जुलाई को आयोजित यह बैठक वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए संपन्न होगी।”

जीएसटी काउंसिल की 30 जून को आयोजित आखिरी बैठक में यह तय हुआ था कि अगली बैठक 5 अगस्त को होगी। लेकिन इस बैठक की तारीख को थोड़ा पहले खिसका लिया गया, क्योंकि काउंसिल चाहती है कि देशभर में जीएसटी लागू होने के बाद के हालात का और इस पर राष्ट्रीय स्तर की रिपोर्ट का जायजा लिया जा सके।

गौरतलब है कि अरुण जेटली के नेतृत्व में जीएसटी काउंसिल ने तमाम मुद्दों को सुलझाते हुए वस्तुओं एवं सेवाओं को चार टैक्स स्लैब में बांट दिया है। ये दरें 5,12,18 और 28 फीसद हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.