PreviousNext

जीएसटी काउंसिल ने कुछ नियमों को दी मंजूरी, अगले महीने होगा दरों पर फैसला

Publish Date:Fri, 31 Mar 2017 11:45 PM (IST) | Updated Date:Fri, 31 Mar 2017 11:47 PM (IST)
जीएसटी काउंसिल ने कुछ नियमों को दी मंजूरी, अगले महीने होगा दरों पर फैसलाजीएसटी काउंसिल ने कुछ नियमों को दी मंजूरी, अगले महीने होगा दरों पर फैसला
जीएसटी काउंसिल ने वस्तु एवं सेवा कर से जुड़े आधे से ज्यादा नियमों को मंजूरी दे दी है।

नई दिल्ली: जीएसटी काउंसिल ने शुक्रवार को वस्तु एवं सेवा कर से जुड़े आधे से ज्यादा नियमों को मंजूरी दे दी है ताकि इसे 1 जुलाई से इसे अमल में लाया जा सके। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली काउंसिल अगली बैठक 18 और 19 मई को श्रीनगर में करेगी। इस बैठक में अलग-अलग वस्तुओं और सेवाओं की दरों को अंतिम रूप दिया जाना है और साथ ही अन्य बिलों मंजूरी भी दी जानी है।

जेटली ने बताया कि काउंसिल ने संसद की ओर से इस सप्ताह मंजूर जीएसटी कानून से तालमेल बैठाते हुए शनिवार को पांच नियमों में संशोधन को मंजूरी दे दी है। इनमें जीएसटी व्यवस्था में इकाइयों का पंजीकरण, रिटर्न फाइल करना, कर एवं रिफंड का भुगतान, इन्वॉयसिंग और डेबिट और ऋण पत्र से संबंधित नियम शामिल हैं।

गौरतलब है कि काउंसिल की सितंबर में हुई बैठक में इन नियमों को मंजूरी दी गई। शुक्रवार की बैठक में इन नियमों का संसद द्वारा मंजूर कानून के तहत सामंजस्य बैठाया गया। जेटली ने कहा कि शेष चार नियमों इनपुट क्रेडिट टैक्स, मूल्यांकन, बदलाव के प्रावधान तथा कम्पोजिशन नियमों पर शुरुआती मंजूरी दी गई है। श्रीनगर की अगली बैठक में इन पर अंतिम मंजूरी दी जाएगी।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:GST Council Okays Some Rules and will Finalise Various Rates Next Month(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ा, हुआ 1.1 बिलियन का इजाफापीपीएफ की ब्याज दर 40 साल के निचले स्तर पर
यह भी देखें