PreviousNext

उद्योगों के लिए जीएसटी की कमेटियां गठित

Publish Date:Sat, 10 Jun 2017 11:43 AM (IST) | Updated Date:Sat, 10 Jun 2017 11:43 AM (IST)
उद्योगों के लिए जीएसटी की कमेटियां गठितउद्योगों के लिए जीएसटी की कमेटियां गठित
जीएसटी से जुड़ी चिंताओं को दूर करने के लिए अलग-अलग सेक्टर के लिहाज से कमेटियों का गठन कर दिया गया है

नई दिल्ली (जेएनएन)। टेलीकॉम, बैंकिंग और निर्यात जैसे क्षेत्रों की जीएसटी से जुड़ी चिंताएं दूर करने के लिए जीएसटी काउंसिल ने अलग-अलग सेक्टरों के लिए 18 समूहों का गठन किया है। ये समूह सभी उद्योग क्षेत्रों के साथ मिलकर उनकी चिंताओं का पता लगाएंगे और एक निश्चित समय सीमा के भीतर उन्हें दूर करने का प्रयास करेंगे ताकि अप्रत्यक्ष कर के नए ढांचे में प्रवेश में दिक्कत न हो।

इन समूहों में केंद्र और राज्य सरकारों के वरिष्ठ अधिकारियों को शामिल किया जा रहा है। ये सभी समूह संबंधित उद्योग क्षेत्र की एसोसिएशनों व संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ मिलकर दिक्कतों का पता लगाएंगे। इतना ही नहीं ये समूह उद्योगों को अप्रत्यक्ष कर के नए ढांचे का हिस्सा बनने में मदद भी करेंगे। वित्त मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक सभी 18 समूहों का गठन इस बात को ध्यान में रखकर किया गया है ताकि अर्थव्यवस्था के प्रत्येक क्षेत्र को इसमें शामिल किया जा सके। अधिकारियों का चयन भी इसी लिहाज से किया गया है ताकि तय समय सीमा में उनकी चिंताओं को दूर किया जा सके ताकि जीएसटी के लागू होने से पहले दूर किया जा सके।

जिन सेक्टरों के लिए समूहों का गठन किया गया है उनमें आइटी, टेक्सटाइल, जेम्स एंड ज्वैलरी, फूड प्रोसेसिंग, ई-कॉमर्स, तेल व गैस, फार्मा और एमएसएमई भी शामिल है। समूहों में शामिल अधिकारी इन उद्योगों की केवल जीएसटी से जुड़ी दिक्कतों पर ही विचार करेंगे। वित्त मंत्रालय का मानना है कि सरकार का यह प्रयास सभी उद्योग क्षेत्रों की जीएसटी से जुड़ी समस्याओं को समय रहते सुलझाने में मददगार साबित होगा। काउंसिल ने 18-19 मई को श्रीनगर में हुई बैठक में इन समूहों के गठन का फैसला लिया था।

यह भी पढ़ें: GST के बाद घर बनाना होगा सस्ता, लेकिन सजाने में लगेंगे ज्यादा पैसे

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:GST committees constituted for industries(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

सोना हुआ और भी सस्ता, जानिए कितने कम हो गए दामसंसदीय समिति ने आरबीआइ गवर्नर को चौथी बार बुलाया
यह भी देखें