PreviousNext

मोबाइल चार्जिंग के इस्तेमाल में आने वाली USB केबल पर सरकार ने लगाई 10% इंपोर्ट ड्यूटी

Publish Date:Mon, 17 Jul 2017 06:37 PM (IST) | Updated Date:Mon, 17 Jul 2017 06:37 PM (IST)
मोबाइल चार्जिंग के इस्तेमाल में आने वाली USB केबल पर सरकार ने लगाई 10% इंपोर्ट ड्यूटीमोबाइल चार्जिंग के इस्तेमाल में आने वाली USB केबल पर सरकार ने लगाई 10% इंपोर्ट ड्यूटी
सरकार ने यूएसबी केबल पर 10 फीसद की इंपोर्ट ड्यूटी लगा दी है

नई दिल्ली (जेएनएन)। केंद्र सरकार ने सेल्युलर फोन के इस्तेमाल में आने वाले स्टेटिक कन्वर्टर जैसे कि यूएसबी केबल पर 10 फीसद की इंपोर्ट ड्यूटी लगाई है। अभी तक यह बेसिक कस्टम ड्यूटी के अंतर्गत छूट के दायरे में आती थी। सेल्युलर मोबाइल फोन के इस्तेमाल में आने वाले स्टेटिक कन्वर्टर में फोन चार्जिंग केबल आते हैं, जिनका इस्तेमाल हैंडसेट के डेटा को कंप्यूटर, लैपटॉप, टीवी और टैबलेट में ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है।

सरकार के इस कदम के साथ अब भारत में आयात होने वाले उन स्टेटिक कन्वर्टर पर भी उसी तरह 10 फीसद की बेसिक कस्टम ड्यूटी लगा दी जाएगी जैसा कि इंपोर्टेड मोबाइल चार्जर पर लगी हुई है। एक अधिसूचना में, राजस्व विभाग ने कहा कि सीमा शुल्क विभाग की एक अधिसूचना में संशोधन किया जा रहा है जो कि छूट प्राप्त सामानों को शामिल करेगा, “ऑटोमेटिक डेटा प्रोसेसिंग मशीनों और उसकी यूनिट्स के लिए स्टेटिक कन्वर्टर एवं सेल्युलर मोबाइल फोन के स्टेटिक कन्वर्टर के अलावा अन्य टेलिकम्युनिकेशंस उपकरण।”

भारतीय सेलुलर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज मोहिन्द्रो ने कहा कि यह चरणबद्ध विनिर्माण कार्यक्रम की ओर सरकार की उस प्रतिबद्धता का जताता है जिसे भारत में मोबाइल फोन उत्पादन के लिए घरेलू पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किया गया है।

मोहिन्द्रो ने कहा, “हम सेल्युलर फोन के लिए स्टेटिक कन्वर्टर के परिभाषा में लूपहोल को, जो कि मोबाइल चार्जर सेगमेंट को प्रभावित कर रहा था, को खत्म करने में राजस्व विभाग की ओर से की गई इस त्वरित कार्यवाई की सराहना करते हैं।”

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Govt slaps 10 percent import duty on USB cables for mobile charging(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

आरबीआई के खिलाफ एस्सार स्टील की याचिका गुजरात हाईकोर्ट ने खारिज कीPaytm मॉल ने गड़बड़ियां रोकने को उठाया बड़ा कदम, 85,000 से अधिक सेलर्स को किया डीलिस्ट
यह भी देखें