Move to Jagran APP

केंद्र सरकार कर रही है प्रयास, अप्रैल के बजाए जनवरी से हो सकता है नए वित्त वर्ष का आगाज

केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष की शुरुआत जनवरी से करने को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sun, 21 May 2017 07:16 PM (IST)Updated: Sun, 21 May 2017 07:16 PM (IST)
केंद्र सरकार कर रही है प्रयास, अप्रैल के बजाए जनवरी से हो सकता है नए वित्त वर्ष का आगाज
केंद्र सरकार कर रही है प्रयास, अप्रैल के बजाए जनवरी से हो सकता है नए वित्त वर्ष का आगाज

नई दिल्ली (पीटीआई)। केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष को अप्रैल के बजाए जनवरी से शुरू किए जाने को लेकर एक पहल के साथ शुरुआत की है। ऐसा करके वित्त वर्ष को कृषि उत्पादन चक्र से संबद्ध किया जा सकेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते माह नीति आयोग में गवर्निंग काउंसिल की बैठक के दौरान मुख्यमंत्रियों को संबोधित करते हुए इस विचार का समर्थन किया था कि वित्त वर्ष को शिफ्ट कर जनवरी से दिसंबर कर दिया जाए।

loksabha election banner

सूत्रों के मुताबिक शुरुआती तौर पर इसपर काम शुरू हो गया है और जैसे-जैसे यह साल आगे बढ़ेगा इसमें तेजी आती जाएगी। सूत्र के मुताबिक वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) का 1 जुलाई से लागू किया जाना भी इस दिशा में एक कदम है। इसका क्रियान्वयन कैलेंडर वर्ष की दूसरी छमाही से होगा।

सरकार ने किया था समिति का गठन:

आपको बता दें कि सरकार ने वित्त वर्ष को एक अप्रैल से एक जनवरी को स्थानांतरित करने के लिए पिछले साल एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया था। समिति ने दिसंबर में अपनी रिपोर्ट दे दी है। समिति ने इसमें बदलाव की वजह, विभिन्न कृषि फसलों की अवधि और उसके कारोबार पर असर, कराधान प्रणाली और प्रक्रियाओं, सांख्यिकी और आंकड़ा संग्रहण आदि पहलुओं को शामिल किया है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि ऐसे देश जिसमें कृषि आय अत्यधिक महत्व रखती है, साल के लिए कृषि आय प्राप्ति के तत्काल बाद बजट तैयार किया जाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.