PreviousNext

PMGKY: सरकार ने दिया एक और मौका, 10 मई तक करना होगा कालेधन का खुलासा

Publish Date:Fri, 21 Apr 2017 10:35 PM (IST) | Updated Date:Fri, 21 Apr 2017 10:37 PM (IST)
PMGKY: सरकार ने दिया एक और मौका, 10 मई तक करना होगा कालेधन का खुलासाPMGKY: सरकार ने दिया एक और मौका, 10 मई तक करना होगा कालेधन का खुलासा
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंंतर्गत कालाधन रखने वालों को अपनी अघोषित आय का खुलासा करने का एक और मौका मिल गया है।

नई दिल्ली (पीटीआई): केंद्र सरकार ने काला धन रखने वालों को एक और मौका दिया है। जिन लोगों के पास अब भी काला धन रखा हुआ है वो प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत 10 मई तक इसका खुलासा कर सकते हैं। हालांकि इस रियायत के साथ कुछ शर्तें भी शामिल हैं। गौरतलब है कि सरकार ने इससे पहले ऐलान किया था कि इस योजना के तहत अब 30 अप्रैल तक ही पैसा जमा कराया जा सकता है।

क्या कहा सरकार ने:

सरकार की तरफ से जारी किए गए बयान में कहा गया, “केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत अघोषित आय पर डेक्लेरेशन फाइल करने की तारीख 10 मई तक बढ़ा दी है। हालांकि यह ऐसे लोगों पर लागू होगा जिन्होंने 31 मार्च तक या उससे पहले अपनी अघोषित आय पर टैक्स, सरचार्ज और पेनल्टी भर दी है और जो 30 अप्रैल तक या उससे पहले इस योजना के तहत पैसा जमा करा देंगे।”

ऑनलाइन भी घोषित कर सकते हैं अपनी आय:

अगर आप ऑनलाइन माध्यम से अपने कालेधन की घोषणा करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन फॉर्म भरकर भी ऐसा कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत टैक्स जमा कराने का प्रूफ और जमा कराए गए पैसों से जुड़े कागजातों की स्कैन कॉपी अपलोड भर करनी होगी।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने साल 2016 में नोटबंदी के बाद 17 दिसंबर को प्रधानमंत्री ग्रामीण गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के अंतर्गत कालेधन का खुलासा करने पर 50 फीसद टैक्स और जुर्माने का प्रावधान है।

यह भी पढ़ें: सरकार ने दिया एक और मौका, 30 अप्रैल तक कर दें अपनी अघोषित आय का खुलासा
 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Govt extends date for filing pmgky declarations(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

वोडाफोन आइडिया को बेचेगी 9 फीसद अतिरिक्त हिस्सेदारीजीएसटी लागू होने के बाद आपको किन चीजों का रखना होगा रिकॉर्ड, जानिए
यह भी देखें