PreviousNext

आधार भुगतान जल्द शुरू करेगी सरकार, अब नकद लेन देन के लिए नहीं होगी मोबाइल फोन की भी जरूरत

Publish Date:Sat, 28 Jan 2017 01:39 AM (IST) | Updated Date:Sat, 28 Jan 2017 01:00 PM (IST)
आधार भुगतान जल्द शुरू करेगी सरकार, अब नकद लेन देन के लिए नहीं होगी मोबाइल फोन की भी जरूरतआधार भुगतान जल्द शुरू करेगी सरकार, अब नकद लेन देन के लिए नहीं होगी मोबाइल फोन की भी जरूरत
केंद्र सरकार जल्द ही आधार भुगतान सेवा को शुरू कर सकती है।

नई दिल्ली: नकदी रहित लेन-देन को बढ़ावा देने की दिशा में सरकार जल्द ही आधार भुगतान सेवा शुरू कर सकती है। इस सेवा के जरिए लोग अब अपने आधार नंबर और बायोमेट्रिक्स का उपयोग कर भुगतान कर पाएंगे और नकदी प्राप्त कर सकेंगे। यह जानकारी इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने दी है। गौरतलब है कि नोटबंदी के फैसले के बाद से ही केंद्र सरकार कैशलेस मुहिम को रफ्तार देने की कोशिश कर रही है।

रवि शंकर प्रसाद ने क्या कहा: उन्होंने कहा, “हम आधार भुगतान शुरू करने जा रहे हैं। इसके साथ लोगों को भुगतान के लिए अपना फोन हमेशा साथ रखने की आवश्यकता नहीं होगी। वे किसी भी दुकान में जाकर अपना आधार नंबर साझा कर सकते हैं और भुगतान करने या धन प्राप्त करने के लिए खुद के सत्यापन के लिए बायोमेट्रिक्स का उपयोग कर सकते हैं।”

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) का उपयोग कर त्वरित भुगतान के लिए भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) को भी आधार युक्त भुगतान प्रणाली से एकीकृत किया गया है। प्रसाद ने कहा कि सब्सिडी के लिए आधार नंबर का उपयोग करने से बीते दो सालों में केंद्र व राज्यक सरकारों को 36,144 करोड़ रुपए की बचत हुई है। उन्होंने कहा कि देश में 49 करोड़ बैंक खाते आधार से जुड़े हैं और हर महीने करीब दो करोड़ खातों को आधार से जोड़ा जा रहा है।

‘आधार पे’ का आधार बनने को आगे आए 14 बैंक: सरकार की इस मुहिम का आधार बनने के लिए यानी आधार भुगतान के लिए करीब 14 बैंक साथ आए हैं, ऐसे में सरकार की यह सेवा जल्द ही शुरू की जाएगी। साथ ही सरकार अन्य बैंकों के साथ भी बातचीत कर रही है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Government to roll out aadhar pay soon(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

मनीग्राम का अधिग्रहण करेगी अलीबाबा की वित्तीय इकाईअमेरिका की इकोनॉमिक ग्रोथ बीते साल सिर्फ 1.6 फीसदी रही, साल 2011 के बाद का यह सबसे निचला स्तर
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »