Move to Jagran APP

राजधानी और शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनों का हुलिया बदलने की कवायद हुई तेज

जल्द ही आपको राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनों का हुलिया बदला-बदला सा नजर आएगा

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 26 Jun 2017 03:37 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jun 2017 03:37 PM (IST)
राजधानी और शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनों का हुलिया बदलने की कवायद हुई तेज
राजधानी और शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनों का हुलिया बदलने की कवायद हुई तेज

नई दिल्ली (जेएनएन)। राजधानी और शताब्दी ट्रेनों का हुलिया जल्द ही आपको बदला बदला सा नजर आएगा, ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार इनके कायाकल्प से जुड़ी योजना पर तेजी से काम कर रही है। माना जा रहा है कि इस साल अक्टूबर महीने से ही इन ट्रेनों में कैटरिंग के लिए ट्रॉली सर्विस, यूनिफॉर्म में स्टाफ और यात्रा के दौरान मनोरंजन जैसे सारे साधन आपको ट्रेन में ही मिलेंगे। आपको बता दें कि रेल यात्रा को मनोरंजक और आरामदायक बनाने के लिए रेलवे 30 प्रीमियर ट्रेनों का हुलिया बदलने जा रहा है। इनमें 15 राजधानी और 15 शताब्दी ट्रेनें शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक इस काम में 25 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।

loksabha election banner

रेल मंत्रालय ने क्यों उठाया यह कदम:

अक्टूंबर से शुरू हो रहे त्योहहारी सीजन को देखते हुए रेलवे ने यह कदम उठाया है। इसके लिए ऑपरेशन स्वहर्ण लॉन्चन किया गया है, जिसके तहत तीन महीने का एक कार्यक्रम चलाया गया है। इसका मकसद इन ट्रेनों की सुविधाओं को सुधारना और बेहतर बनाना है। ट्रेन कोच के इंटीरियर में भी बदलाव किए जाएंगे। वहीं स्व्च्छइता पर भी खास तौर से ध्यालन दिया जाएगा।

काफी लंबे समय से राजधानी और शताब्दीी ट्रेनों में सफर करने वाले लोग कैटरिंग, टॉयलेट की सफाई व अन्यं चीजों को लेकर शिकायतें करते रहे हैं। ऐसे में रेल मंत्रालय ने लोगों की शिकायतों को दूर करने के लिए ऑपरेशन स्वलर्ण लॉन्चग करने का फैसला किया। इन ट्रेनों में सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए जाएंगे। वहीं इन ट्रेनों के देरी से चलने की शिकायतें भी दूर की जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.