Move to Jagran APP

एयर इंडिया का परिचालन छोड़ने की तैयारी में है सरकार: जेटली

केंद्र सरकार एयर इंडिया का परिचालन निजी क्षेत्र को सौंप सकती है।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sat, 27 May 2017 11:03 PM (IST)Updated: Sat, 27 May 2017 11:09 PM (IST)
एयर इंडिया का परिचालन छोड़ने की तैयारी में है सरकार: जेटली
एयर इंडिया का परिचालन छोड़ने की तैयारी में है सरकार: जेटली

नई दिल्ली (जेएनएन)। सरकार एयर इंडिया के परिचालन से बाहर निकलने की योजना बना रही है। यह जानकारी केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दी है। जेटली ने एक साक्षात्कार के दौरान बताया, “जेट एयरवेज, इंडिगो, गोएयर जैसी कई निजी विमानन कंपनियां हैं। अगर 86 फीसद विमानन बाजार निजी क्षेत्र संभाल सकता है तो वह 100 फीसद को भी चला सकता है।”

loksabha election banner

आपको बता दें कि राष्ट्रीय यात्री विमानन कंपनी एयर इंडिया की बाजार हिस्सेदारी 14 फीसदी है। हालांकि उस पर 50,000 करोड़ रुपये का कर्ज भी है। जेटली ने बताया, “एयर इंडिया पर 50,000 करोड़ रुपये का कर्ज है, जबकि उसके विमानों का मूल्यांकन 20,000-25,000 करोड़ रुपये होगा। नागरिक विमानन मंत्रालय भी निजीकरण की सभी संभावनाएं तलाश रहा है।”

नागरिक विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने इससे पहले जानकारी दी थी कि एयर इंडिया के कर्जों को कम करने की और इसमें वित्तीय बदलाव के लिए बैलेंस शीट के पुर्नगठन की तत्काल जरूरत है। सिन्हा ने उस वक्त कहा था, “एयर इंडिया में कॉरपोरेट प्रशासन और बेहतर प्रबंधन को लागू करने की भी जरूरत है। इसके अलावा यह भी देखा जाना चाहिए कि एयर इंडिया की गैर-महत्वपूर्ण संपत्तियों का किस प्रकार से बेहतर तरीके से इस्तेमाल में लाया जा सकता है।”

यह भी पढ़ें: ब्रिटिश एयरवेज को लंदन से रद्द करनी पड़ीं सभी उड़ानें, जानिए क्या रही वजह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.