Move to Jagran APP

जीएसटी रिटर्न भरने और भुगतान करने की आखिरी तारीख 25 अगस्त

जीएसटी की वेबसाइट पर दिक्कतों के कारण जीएसटी रिटर्न भरने की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया गया है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sat, 19 Aug 2017 07:59 PM (IST)Updated: Sat, 19 Aug 2017 08:33 PM (IST)
जीएसटी रिटर्न भरने और भुगतान करने की आखिरी तारीख 25 अगस्त
जीएसटी रिटर्न भरने और भुगतान करने की आखिरी तारीख 25 अगस्त

नई दिल्ली (जेएनएन)। साल के पहले जीएसटी रिटर्न फाइलिंग की आखिरी तारीख से ठीक एक दिन पहले इसमें पांच और दिन का विस्तार दे दिया गया है। जानकारी के मुताबिक फाइलिंग के दौरान सामने आ रही तकनीकी दिक्कतों (टेक्निकल ग्लिच) को ध्यान में रखते हुए आखिरी तारीख को अब 20 अगस्त से बढ़ाकर 25 अगस्त 2017 कर दिया गया है।

loksabha election banner

केंद्रीय वित्त मंत्रालय की ओर से जारी किए गए एक बयान के मुताबिक जीएसटी कार्यान्वयन समिति जिसमें राज्यों और केंद्र सरकार दोनों के प्रतिनिधि शामिल हैं ने जुलाई 2017 में जीएसटी पेमेंट के भुगतान के लिए आखिरी तारीख को बढ़ाकर 25 अगस्त 2017 करने का फैसला किया है। आपको बता दें कि पहले जीएसटी फाइल करने और इसका भुगतान करने की आखिरी तारीख 20 अगस्त 2017 तय की गई थी। जुलाई महीने का रिटर्न फाइल करने के लिए आसान सा फॉर्म 3बी भरना था।

क्या है फॉर्म 3बी: फॉर्म 3बी एक विशेष समरी रिटर्न फॉर्म है जिसे जुलाई और अगस्त महीने के लिए जारी किया गया है। आपको बता दें की पोर्टल पर तकनीकी खामी को देखते हुए टैक्स प्रैक्टिशनर और सरकार के प्रतिनिधि आखिरी तारीख में विस्तार की मांग कर रहे थे।

इससे पहले 18 अगस्त को उन लोगों के लिए जो इस महीने ओपनिंग बैलेंस ऑफ प्री जीएसटी क्रेडिट का इस्तेमाल करना चाहते थे आखिरी तारीख को 20 अगस्त से बढ़ाकर 28 अगस्त कर दिया गया था। हालांकि, यह विस्तार उन लोगों के लिए नहीं है, जो प्रारंभिक क्रेडिट का दावा नहीं करना चाहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.