PreviousNext

सस्ता हुआ सोना: मांग कम होने से सर्राफा बाजार में गिरी कीमत, जानिए क्या है नया दाम

Publish Date:Sat, 21 Jan 2017 07:26 PM (IST) | Updated Date:Sat, 21 Jan 2017 07:35 PM (IST)
सस्ता हुआ सोना: मांग कम होने से सर्राफा बाजार में गिरी कीमत, जानिए क्या है नया दामसस्ता हुआ सोना: मांग कम होने से सर्राफा बाजार में गिरी कीमत, जानिए क्या है नया दाम
शनिवार को दिल्ली में सोने की कीमत में 55 रुपए की गिरावट देखने को मिली है।

नई दिल्ली: शनिवार को घरेलू सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। जानकारों के मुताबिक पीली धातु (सोने) में आई यह गिरावट विदेशों में नरमी और स्थानीय आभूषण विक्रेताओं की कमजोर मांग के चलते आई है। आज दिल्ली में सोने का भाव 55 रुपए गिरकर 29575 रुपए प्रति दस ग्राम हो गया। हालांकि चांदी की कीमतों में 100 रुपए का उछाल देखने को मिला। इस बढ़त के साथ चांदी की कीमत 41,700 रुपए प्रति किग्रा के स्तर पर पहुंच गई है।

विदेश में चमके सोना और चांदी: सिंगापुर में सोना 0.46 फीसदी सुधर कर 1,210 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया जबकि चांदी 0.38 फीसदी चढ़कर 17.06 प्रति औंस रही।

सोने का भाव: दिल्ली में सोना 99.9 और 99.5 प्रतिशत शुद्धता के भाव 55-55 रुपए घटकर क्रमश: 29,575 रुपए और 29,425 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुए। वहीं, गिन्नी 24,300 रुपए प्रति आठ ग्राम पर स्थिर रही।

चांदी का भाव: हाजिर बाजार में चांदी 100 रुपए सुधरकर 41,700 रुपए प्रति किलो हो गई। जबकि, चांदी साप्ताहिक डिलीवरी के भाव 25 रुपए टूटकर 41425 रुपये प्रति किलो रहे। वहीं चांदी सिक्का, लिवाल 72,000 रुपए और बिकवाल 73,000 रुपए प्रति सैकड़ा के भाव पर स्थिर रहा है।

ऐसे पहचानें असली सोना:

  • हॉलमार्क देखकर खरीदें। इसके अलावा मैगनेट (चुंबक) को सोने के आभूषण के पास ले जाएं। अगर वो चुंबक की तरफ आकर्षित होता है तो सोना मिलावटी है।
  • अगर सोने का आभूषण पहनने के बाद स्किन कलर में बदलाव आ रहा है तो भी सोना मिलावटी है। इसके अलावा पसीने के संपर्क में आने पर अगर सोना भी स्मेल करने लगता है तो वो मिलावटी है।
  • माथे पर थोड़ा सा फाउंडेशन लगाएं और अपना गोल्ड आभूषण उसी जगह पर थोड़ा सा घिस कर देखें। अगर काली लकीरें बनती हैं तो सोना मिलावटी है।
  • सोने के कलर से भी आप उसकी गुणवत्ता का पता लगा सकते हैं। 22 कैरेट का सोना ब्राईट येलो होता है जबकि 18 कैरेट वाला थोड़ा गाढ़ा पीला होने लगता है जबकि मिलावटी सोने का संग और भी गहरा होता है।
  • अगर आप 22 कैरेट सोना खरीदने जा रहे हें तो उसे दांत से कांट कर देखें। अगर निशान बन जाता है तो वो शुद्ध है क्योंकि सोना जितना शुद्ध होता है उतना मुलायम होता जाता है। 18 कैरेट वाला सोना या मिलावटी सोना हमेशा सख्त होता है और उस पर निशान नहीं बनता।
  • एक कप में पानी लें और अपना सोने का आभूषण उसमें डाल दें। अगर सोना पानी में तैर रहा है तो वो मिलावटी है। असली सोना पानी के तल में बैठ जाता है और उसमें कभी जंग भी नहीं लगता। अगर आपका सोना काला पड़ रहा है तो ये मिलावटी है।
  • गोल्ड पर छोटा सा स्क्रेच मार्क करें और नाइट्रिक एसिड की कुछ बूंदे डालिए। अगर सोना वहां से थोड़ा हरा दिखाई देता है तो वो 100 प्रतिशत नकली या मिलावटी है।
  • अनग्लेज्ड सिरेमिक प्लेट पर अपने सोने के आभूषण को रखकर थोड़ा सा दबाव डालें। अगर प्लेट पर काला निशान बनता है तो ये नकली है। असली सोना हमेशा गोल्डन कलर की धारी बनाएगा।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Gold price down by 55 rupees on saturday(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

नोटबंदी के बाद अब 600 अरब का आंकड़ा बना रहस्यक्वालकॉम के खिलाफ एप्पल ने दर्ज कराया मुकदमा, हर्जाने के रूप में मांगे 1 अरब डॉलर
यह भी देखें