PreviousNext

रेस्त्रां बिजनेस से जुड़े 8.5 मिलियन कर्मचारियों को प्रभावित करेगा सर्विस चार्ज को ऑप्शनल बनाने का फैसला

Publish Date:Tue, 03 Jan 2017 04:06 PM (IST) | Updated Date:Tue, 03 Jan 2017 04:15 PM (IST)
रेस्त्रां बिजनेस से जुड़े 8.5 मिलियन कर्मचारियों को प्रभावित करेगा सर्विस चार्ज को ऑप्शनल बनाने का फैसला
रेस्त्रां बिल में लगने वाले सर्विस चार्ज को ऑप्शनल बनाने को लेकर की गई घोषणा इस बिजनेस से जुड़े लाखों लोगों को प्रभावित कर सकती है

नई दिल्ली। रेस्त्रां बिल में लगने वाले सर्विस चार्ज को वैकल्पिक (ऑप्शनल) बनाने को लेकर केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की ओर से की गई घोषणा इस बिजनेस से जुड़े लाखों लोगों को प्रभावित कर सकती है। नैशनल रेस्ट्रॉन्ट असोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) के अध्यक्ष रियाज अमलानी ने बताया कि इससे इस क्षेत्र से जुड़े 8.5 मिलियन कर्मचारी प्रभावित होंगे। गौरतलब है कि हाल ही में नैशनल रेस्ट्रॉन्ट असोसिएशन ऑफ इंडिया ने हाल ही में इस फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि अगर ग्राहक रेस्त्रां में सर्विस टैक्स नहीं दे सकते हैं तो वो खाना भी न खाएं।

अमलानी ने बताया, “अगर इस तरह का कोई भी बयान बिना सोचे विचारे दिया जाता है, तो यह कर्मचारियों के लिए बेहद हानिकारक होगा। यह मामला सिर्फ मालिक तक ही सीमित नहीं है बल्कि डिशवॉशर, केयरटेकर, और टॉयलेट क्लीनर समेत उन तमाम कर्मचारियों से भी जुड़ा है जो कि इससे संबद्ध है। आप ऐसे लोगों की आजीविका को दूर कैसे कर सकते हैं।”

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने सोमवार को एक आदेश जारी करते हुए कहा था कि अगर ग्राहक किसी होटल या रेस्त्रां में दी गई सर्विस से असंतुष्ट होता है तो वो सर्विस चार्ज देने के विकल्प को चुन सकता है, क्योंकि यह वैकल्पिक और विवेकाधीन है।

क्या कहा नैशनल रेस्ट्रॉन्ट असोसिएशन ऑफ इंडिया ने
नैशनल रेस्ट्रॉन्ट असोसिएशन ऑफ इंडिया ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। असोसिएशन का कहना है कि यदि ग्राहकों को सर्विस चार्ज नहीं देना है तो वे रेस्त्रां में खाना भी न खाएं। इतना ही नहीं, असोसिशन ने स्पष्ट किया है रेस्त्रां की ओर से लगाया जाने वाला सर्विस चार्ज पूरी तरह से उपभोक्ता कानून के तहत है, जब तक कि रेस्त्रां ग्राहक से अनुचित चार्ज नहीं वसूलता है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Decision to make service charge optional will affect more than eight million employees(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

बीएसई के आईपीओ को सेबी की मंजूरी, जनवरी के आखिर में जारी करेगा तीन करोड़ शेयर्सशेयर बाजार मामूली बढ़त के साथ हुआ बंद, सेंसेक्स 48 अंक ऊपर
यह भी देखें