Move to Jagran APP

GST आने के बाद सस्ती हो जाएंगी रोजमर्रा के जरूरत की चीजें, जानिए

देश में जीएसटी लागू होने के बाद आटा, दूध, सब्जियां और फल आदि सस्ते हों जाएंगे

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 09 Jun 2017 10:18 AM (IST)Updated: Fri, 09 Jun 2017 04:55 PM (IST)
GST आने के बाद सस्ती हो जाएंगी रोजमर्रा के जरूरत की चीजें, जानिए
GST आने के बाद सस्ती हो जाएंगी रोजमर्रा के जरूरत की चीजें, जानिए

नई दिल्ली (जेएनएन)। सरकार ने कहा है कि एक जुलाई को जीएसटी लागू होने के बाद खाद्यान्न, आटा, दूध, सब्जियां व फल सस्ते होंगे क्योंकि इन दैनिक इस्तेमाल की वस्तुओं पर पहले से कम पांच फीसद तक टैक्स लगेगा। सरकार ने अनाज, दाल, आटा, मैदा व बेसन को जीएसटी से पूरी तरह मुक्त रखा है। जबकि कुछ राज्यों में इनमें से कुछ वस्तुओं पर 4-5 फीसद वैट लगता है।

loksabha election banner

वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि जीएसटी लागू होने पर इन वस्तुओं की कीमत 4-5 फीसद तक कम हो सकती है। अभी कुछ राज्यों में खाद्यान्न, दूध और सब्जियों पर 4-5 फीसद वैट लगता है। सरकार ने दूध, सब्जियां व फल, कच्ची रेशम, ऊन, जूट, हाथ से इस्तेमाल होने वाले कृषि उपकरणों को भी कर मुक्त रखा है। रजिस्टर्ड ट्रेडमार्क वाले ब्रांडेड खाद्यान्न और आटा पर पांच फीसद टैक्स लगेगा। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली अध्यक्षता में जीएसटी काउंसिल की पिछली दो बैठकों में जीएसटी की दरें तय की गई हैं।

जीएसटीएन सुरक्षा के लिए मॉनीटरिंग सेंटर बनायेगी
जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन) हाई टेक सिक्योरिटी मॉनीटरिंग व एनालिटिक्स सेंटर स्थापित करेगी जो किसी भी साइबर खतरे की चेतावनी देगी। वस्तु एवं सेवा कर यानी जीएसटी को पूरे देश में लागू करने के लिए तैयार आइटी नेटवर्क की जिम्मेदारी इसी कंपनी पर है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि आइटी सिस्टम हर महीने 300 करोड़ तक इन्वॉइस संभाल सकेगा। जीएसटीएन के सीईओ प्रकाश कुमार ने बताया कि जीएसटी के डाटा की सुरक्षा के लिए भरोसा दे चुकी कंपनी अब सरकारी आइटी सर्टिफिकेशन संस्था एसटीक्यूसी से सॉफ्टवेयर सुरक्षा का ऑडिट करवाने जा रही है।

सोने के लिए सकारात्मक होगा नया टैक्स: डब्ल्यूजीसी
वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल ने कहा है कि उपभोक्ताओं पर सोने की खरीद के समय थोड़ा ज्यादा टैक्स का भार पड़ेगा लेकिन कुल मिलाकर जीएसटी का असर ज्वैलरी मार्केट के लिए सकारात्मक रहेगा। काउंसिल ने रिपोर्ट में कहा है कि गोल्ड सप्लाई चेन में पारदर्शिता आएगी। जीएसटी लागू होने से आर्थिक विकास तेज होगी और देश में सोने की मांग सुधरेगी। नए टैक्स के चलते ज्वैलरी मार्केट ज्यादा संगठित होगा।

यह भी पढ़ें: आम आदमी के जरूरत की चीजों पर लगेगा कितना GST, एक क्लिक में जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.