Move to Jagran APP

सीएससी लाएंगे गांवों में आर्थिक बदलाव: रवि शंकर प्रसाद

रवि शंकर प्रसाद ने कहा है कि उद्यमी नए बदलाव के वाहक बनेंगे और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने में सहायक होंगे

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 23 Aug 2017 11:26 AM (IST)Updated: Wed, 23 Aug 2017 06:34 PM (IST)
सीएससी लाएंगे गांवों में आर्थिक बदलाव: रवि शंकर प्रसाद
सीएससी लाएंगे गांवों में आर्थिक बदलाव: रवि शंकर प्रसाद

नई दिल्ली (जेएनएन)। सरकार के वर्ष 2022 तक नए भारत के निर्माण के संकल्प में कॉमन सर्विस सेंटर चला रहे ग्राम स्तरीय उद्यमी (वीएलई) अहम भूमिका अदा करेंगे। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा है कि ये वीएलई यानी उद्यमी नए बदलाव के वाहक बनेंगे और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने में सहायक होंगे। सीएससी राष्ट्रीय सम्मेलन में देश भर से आए 2500 उद्यमियों को संबोधित करते हुए प्रसाद ने कहा कि देश में डिजिटल सेवाओं को विस्तार देने में कॉमन सर्विस सेंटरों ने महत्वपूर्ण काम किया है। इस काम में महिला उद्यमियों ने भी अहम भूमिका निभायी है।

loksabha election banner

प्रसाद ने उत्कृष्ट काम करने वाली पांच महिला उद्यमियों को अमेरिका भेजने का एलान भी किया। इसके अलावा श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली जिला वीएलई सोसाइटी को एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार देने की भी घोषणा की।1सम्मेलन में सीएससी के साथ बाबा रामदेव के पतंजलि समूह और इफको ने एमओयू पर भी हस्ताक्षर किये। इसके तहत अब सभी सेंटर पतंजलि और इफको के उत्पादों की बिक्री भी करेंगे। इफको की खाद, बीज आदि उत्पाद किसान कॉमन सर्विस सेंटरों पर उपलब्ध होंगे।

इसके अलावा 40000 सीएससी ने पतंजलि के साथ मेडिकल टेली कंसलटेशन के लिए भी पंजीकरण कराया है। इन सेंटरों पर लोग पतंजलि के 800 आयुर्वेदिक वैद्यों से अपनी बीमारियों पर सलाह मशविरा कर सकेंगे। इस अवसर पर पतंजलि की ओर से आचार्य बालकृष्ण भी कार्यक्रम में उपस्थित थे। उन्होंने सीएससी चलाने वाले उद्यमियों के लिए मुफ्त योग प्रशिक्षण उपलब्ध कराने की घोषणा भी की।

सीएससी से अब डिजि पे के जरिये डिपॉजिट सेवा शुरू कर दी गई है। इसके जरिये ग्रामीण इलाकों में लोग सीएससी पर अपने आधार से जुड़े बैंक खातों में नकद धनराशि भी जमा करा सकेंगे। इसके अतिरिक्त सीएससी अब भारत बिल पे सर्विस से भी जुड़ गए हैं। इन कॉमन सर्विस सेंटरों से अब बिजली, पानी, गैस, डीटीएच और मोबाइल बिल भी जमा हो सकेंगे।

यूआइडीएआइ के सीईओ डॉ. अजय भूषण पांडे ने ग्रामीण उद्यमियों की तरफ से आधार पंजीकरण के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में दी जा रही सेवाओं को सराहा। पांडे ने कहा कि उनकी मदद से ग्रामीण इलाकों में बच्चों, बूढ़ों और बीमार लोगों को आधार उपलब्ध कराने में सफलता मिली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.