PreviousNext

फर्जी कंपनियों के खिलाफ जांच हुई तेज, CBI ने 2900 करोड़ रुपए का हेरफेर करने वाली 393 कंपनियों का पता लगाया

Publish Date:Sun, 07 May 2017 10:58 PM (IST) | Updated Date:Sun, 07 May 2017 10:59 PM (IST)
फर्जी कंपनियों के खिलाफ जांच हुई तेज, CBI ने 2900 करोड़ रुपए का हेरफेर करने वाली 393 कंपनियों का पता लगायाफर्जी कंपनियों के खिलाफ जांच हुई तेज, CBI ने 2900 करोड़ रुपए का हेरफेर करने वाली 393 कंपनियों का पता लगाया
सीबीआई ने 393 ऐसी कंपनियों के बारे में पता लगाया है जिन पर कथित तौर पर 2900 करोड़ रुपए के हेरफेर करने का आरोप है।

नई दिल्ली (पीटीआई)। खोखा या शेल कंपनियों के खिलाफ कार्यवाही को तेज करते हुए सीबीआई ने करीब 393 ऐसी कंपनियों के बारे में पता लगाया है जिन पर कथित तौर पर 2900 करोड़ की भारी-भरकम रकम का हेरफेर करने का आरोप है। सीबीआई का कहना है कि ऐसी कंपनियों का इस्तेमाल आमतौर पर टैक्स चोरी और कालाधन सृजित करने के मकसद से पैसों का हेरफेर करने के लिए किया जाता है।

कैसे होता था इन कंपनियों का इस्तेमाल:

सूत्रों के मुताबिक इन कंपनियों के जरिए टैक्स हैवन देशों में पैसा भेजकर फिर उसे विदेशी निवेश के रूप में वापस भारत लाने का काम किया जाता था। सूत्रों ने बताया कि सीबीआई ने 28 सार्वजनिक बैंकों और एक निजी बैंक से जुड़े विभिन्न लोन धोखाधड़ी मामलों की जांच के दौरान धन के हेरफेर की इन गतिविधियों को पकड़ा। इसके साथ ही एजेंसी कम से कम 30,000 करोड़ रुपये के लगभग 200 मामलों की जांच कर रह रही है। सीबीआई इन कंपनियों के खिलाफ भ्रष्टाचार और अन्य जुड़े हुए मामलों का केस चलाएगी।

सूत्रों का कहना है कि सीबीआई ने इन मामलों को अन्य जांच एजेंसियों के पास भी भेजा है ताकि इनमें कंपनी कानून, मनी लांड्रिंग निरोधक कानून (पीएमएलए), बेनामी लेन-देन (निरोधक) कानून और आयकर कानून जैसे कानूनों के तहत कार्रवाई की जा सके।

गौरतलब है कि हाल ही में शेल कंपनियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की गई है। आपको बता दें कि इससे पहले देश भर में करीब 2.5 लाख से ज्यादा फर्मों को कारण बताओ नोटिस जारी किए जा चुके हैं। वहीं सरकार की निगाह 13,000 ऐसी कंपनियों पर भी है जो काफी समय से कोई बिजनेस गतिविधि नहीं कर रही हैं, इनका रजिस्ट्रेशन कैंसल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: सरकार की निगाह 13,000 निष्क्रिय कंपनियों पर, रद्द किया जा सकता है रजिस्ट्रेशन

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Cbi unearths 393 shell companies(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

यूनाइटेड किंगडम की सालाना समृद्धशाली लोगों की सूची में हिंदुजा भाई शीर्ष परनीति आयोग ने की ओवरटाइम के घंटे बढ़ाने की वकालत
यह भी देखें