Move to Jagran APP

केनरा बैंक कर सकता हैं इन दो छोटे बैंको का अधिग्रहण, बैंकों के बीच बातचीत जारी

केनरा बैंक जल्द ही दो बैंकों का अधिग्रहण कर सकता है। इस संबंध में बैंकों के बीच बातचीत जारी है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sat, 24 Jun 2017 03:14 PM (IST)Updated: Sat, 24 Jun 2017 03:14 PM (IST)
केनरा बैंक कर सकता हैं इन दो छोटे बैंको का अधिग्रहण, बैंकों के बीच बातचीत जारी
केनरा बैंक कर सकता हैं इन दो छोटे बैंको का अधिग्रहण, बैंकों के बीच बातचीत जारी

नई दिल्ली (जेएनएन)। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) में उसके पांच एसोसिएट बैंकों और एक भारतीय महिला बैंक के मर्जर के बाद कुछ अन्य बड़े मर्जर की तैयारियां चल रही हैं। केंद्र सरकार अब एक और बड़ा बैंक बनाने के लिए एकीकरण के दूसरे चरण की ओर बढ़ रही है। इसी क्रम में एक जानकारी सामने आई है कि केनरा बैंक, विजया और देना बैंकों का अधिग्रहण कर सकता है। इकोनॉमिक टाइम्स में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक एक वरिष्ठ सरकारी ने बताया कि बैंकों के बीच इस मसले पर बातचीत जारी है और संभावना है कि पहले देना बैंक और विजया बैंक का विलय होगा उसके बाद केनरा बैंक उसका अधिग्रहण करेगा।

loksabha election banner

क्या है केनरा बैंक की स्थिति: अगर मार्केट कैपिटलाइजेशन की बात करें तो इस मामले में केनरा बैंक देश का चौथा सबसे बड़ा बैंक है। आपको बता दें इस लिहाज से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पहले, बैंक ऑफ बड़ौदा दूसरे और पंजाब नेशनल बैंक तीसरे पायदान पर आता है। माना जा रहा है कि केंद्र सरकार अगस्त में संसद का मॉनसून सत्र समाप्त होने के बाद ही इस प्रस्ताव को आगे बढ़ाएगी।

क्या है सरकार की योजना: दरअसल केंद्र सरकार देश में 21 बैंकों के बजाय 10-12 बैंक बनाने पर विचार कर रही है। एक अधिकारी ने बताया कि सरकार चाहती है कि देश में एसबीआई जितने कम से कम तीन बड़े बैंक हों और उसके बाद मध्यम आकार के और विशेष सेक्टर के लिए काम करने वाले बैंक होने चाहिए।

गौरतलब है कि केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस महीने की शुरुआत में सरकारी बैंकों के प्रदर्शन की समीक्षा करने के बाद कहा था कि सरकार सार्वजनिक क्षेत्रों की बैंकों के एकीकरण के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.