Move to Jagran APP

बैंक में जमा करने जा रहे हैं 500 और 1000 के नोट तो जान लें ये 6 अहम बातें

500 और 1000 के नोट पर लगे प्रतिबंध के बाद आज बैंकों एवं डाकघरों की तरफ से नोट बदले जा रहे हैं

By Surbhi JainEdited By: Published: Thu, 10 Nov 2016 02:03 PM (IST)Updated: Thu, 10 Nov 2016 04:49 PM (IST)
बैंक में जमा करने जा रहे हैं 500 और 1000 के नोट तो जान लें ये 6 अहम बातें

नई दिल्ली (प्रवीण द्विवेदी): 500 और 1000 के नोट पर लगे प्रतिबंध के बाद आज बैंकों एवं डाकघरों की तरफ से नोट बदले जा रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने घर पर रखे नोटों को बदलने जा रहे हैं तो आपको थोड़ा सावधानी बरतनी चाहिए। जागरण डॉट कॉम की बिजनेस टीम ने ई-मुंशी के टैक्स एक्सपर्ट अंकित गुप्ता से बात करके कुछ ऐसी बातें बताने जा रही है जो आपके काम आ सकती हैं। अगर आप अपने नोटों को बदलने बैंक या डॉकघर जा रहे हैं तो इन बातों का जरूर ख्याल रखें........

loksabha election banner

1. 50,000 से ऊपर की राशि जमा करने के लिए पेन कार्ड अनिवार्य होगा। अगर आप ऐसे में आप यह राशि जमा करने जा रहे हैं तो अपने साथ पेन कार्ड अवश्य रखें।

2. सेविंग अकाउंट में एक दिन में 2.5 लाख से ऊपर की राशि जमा करने पर आईटी कानून के सेक्शन 270 (A) के तहत आप पर 200 फीसदी का जुर्माना लगाया जा सकता है

3. करंट अकाउंट में पैसे जमा करने की कोई सीमा नहीं है। आप इसके अंतर्गत कितना भी पैसा जमा कर सकते हैं।

4. सेविंक अकाउंट में आप जो भी राशि जमा करेंगे उसे आपकी इनकम से मैच किया जाएगा और अगर आपने आईटीआर में इसकी घोषणा नहीं की है तो आप पर कार्रवाई की जाएगी।

5. सोने की खरीदारी में सोने की बिक्री करने वाले के लिए पेन कार्ड देना अनिवार्य होगा। क्योंकि सोने की बिक्री पर कैपिटल गेन टैक्स देना होता है जो कि 20 फीसदी है। आईटी कानून के सेक्शन 2 (14) के तहत गोल्ड को कैपिटल एसेट माना गया है।

6. जो लोग डर के चलते पैसों से सोना खरीद रहे हैं उन्हें सावधान होने की जरूरत है क्योंकि सेक्शन 271 (1C)-यानी छिपे हुए धन (CONCEALMENT INCOME) के तहत आप पर 100 से 300 फीसदी तक का जुर्माना लग सकता है। साथ ही इससे बचने का कोई तरीका नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.