PreviousNext

शेल कंपनियों पर कार्यवाही के दायरे में ऑडिटर भी

Publish Date:Thu, 14 Sep 2017 03:01 PM (IST) | Updated Date:Thu, 14 Sep 2017 03:01 PM (IST)
शेल कंपनियों पर कार्यवाही के दायरे में ऑडिटर भीशेल कंपनियों पर कार्यवाही के दायरे में ऑडिटर भी
शेल कंपनियों पर हो रही कार्यवाही के दायरे में अब कंपनियों के ऑडिटर्स भी आ चुके हैं

नई दिल्ली (जेएनएन)। कालेधन के खतरे से निपटने के लिए शेल कंपनियों पर कार्यवाही शुरू हो चुकी है, जहां पर वो ऑडिटर्स भी शक के दायरे में आ गए हैं जिन्होंने गैरकानूनी लेनदेन को सुविधाजनक बनाने में कथित तौर पर लोगों की मदद की है।

सूत्रों के मुताबिक ऑडिटर्स की भूमिकाओं की भी जांच की जा रही है कि उन्होंने इसकी जानकारी क्यों नहीं दी। लिस्टेड कंपनियों समेत इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं जिनके फाइनेंशियल स्टेटमेंट में गड़बड़ी,नेट वर्थ में तेज उछाल और प्रमोटर एवं ग्रुप एंटिटी को गलत तरीके से पैस ट्रांसफर करना शामिल है। सतर्कता को और बढ़ाते हुए, कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के साथ सेबी एवं अन्य नियामकीय प्राधिकरणों ने शेल कंपनियों की गतिविधियों पर नजर रखना शुरू कर दिया है।

सूत्रों के मुताबिक नियामक एजेंसी ऑडिटर्स की भूमिकाओं की जांच कर रही है ताकि यह पता लगाया जा सके कि गलत गतिविधियों में उनकी भूमिका रही थी या नहीं। इसी के मद्देनजर मंत्रालय और सेबी विभिन्न कंपनियों में आडिटर्स के कामकाज की बारीक जांच कर रहे हैं। इनमें विशेषतौर पर वो कंपनियां शामिल होंगी जो लंबे समय से बिजनेस कर रही हैं। एक विस्तृत अध्ययन के बाद अधिकारी इस तरह के मामलों में आगे की कार्यवाही पर जल्द फैसला करेंगे।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Auditors come under lens amid crackdown on shell companies(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

थोक महंगाई चार महीने के उच्चतम स्तर पर, बढ़कर 3.24 फीसद हुईडिजिटल ट्रांजेक्शन की लागत को लगभग खत्म कर देगा आधार: नीति आयोग
यह भी देखें