Move to Jagran APP

शुरुआत में आ सकती हैं दिक्कतें लेकिन बाद में जीएसटी से देश को होगा फायदा: अरुण जेटली

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली का कहना है कि देश में एक जुलाई से जीएशटी लागू होने के बाद शुरुआत कुछ दिक्कतें आएंगी

By Surbhi JainEdited By: Published: Wed, 28 Jun 2017 10:35 AM (IST)Updated: Wed, 28 Jun 2017 10:43 AM (IST)
शुरुआत में आ सकती हैं दिक्कतें लेकिन बाद में जीएसटी से देश को होगा फायदा: अरुण जेटली
शुरुआत में आ सकती हैं दिक्कतें लेकिन बाद में जीएसटी से देश को होगा फायदा: अरुण जेटली

नई दिल्ली (जेएनएन)। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि जीएसटी लागू होने के बाद लोगों को शुरू में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं लेकिन बाद में इससे कर चोरी रोकने और मूल्य वृद्धि पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि जीएसटी काउंसिल रियल एस्टेट को भी इसके दायरे में लाने पर अगले साल विचार करेगी। इसके अलावा एक-दो साल में पेट्रोलियम उत्पादों को इसके दायरे में लाने पर विचार किया जा सकता है।

prime article banner

उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि शुरुआती दिक्कतें धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगी। जीएसटी समूचे देश के लिए फायदेमंद साबित होगा। जहां तक पेट्रोलियम उत्पादों का सवाल है, केरोसिन, नाप्था और एलपीजी पर जीएसटी लगेगा लेकिन कच्चा तेल, नेचुरल गैस, एविएशन फ्यूल, डीजल और पेट्रोल को अभी इसके दायरे से बाहर रखा गया है। जेटली ने कहा कि राज्यों के साथ जब इस पर बातचीत शुरू हुई तो पेट्रोलियम और अल्कोहल ऐसे आयटम थे जिन पर काफी दिक्कतें आईं। इस वजह से इन वस्तुओं को जीएसटी के दायरे में से अभी बाहर रखा गया।

टैक्स चोरी रोकने और महंगाई पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी
आगामी 30 जून की मध्य रात्रि को जीएसटी के एतिहासिक लांच से दो दिन पहले यानी बुधवार को संसद के सेंट्रल हॉल में इसका रिहर्सल होगा। यह रिहर्सल शाम को दस बजे होगा। इसका निरीक्षण संसदीय मामलों के मंत्री अनंत कुमार करेंगे। केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और एस. एस. अहलूवालिया भी इसमें पहुंच सकते हैं। वित्त मंत्रलय समेत संबंधित मंत्रलयों और विभागों के अधिकारी भी रिहर्सल में शामिल होंगे। 30 जून को जीएसटी लांच का कार्यक्रम रात्रि 11 बजे शुरू होगा और 12.30 बजे तक चलेगा। रात 12 बजे से जीएसटी प्रभावी हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.