Move to Jagran APP

अनिल अंबानी की RCom नहीं चुका पाया 10 बैंकों का कर्ज

रिलायंस कम्युनिकेशंस 10 बैंकों से लिये भारी कर्ज को चुका नहीं पा रही है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 29 May 2017 04:35 PM (IST)Updated: Mon, 29 May 2017 04:35 PM (IST)
अनिल अंबानी की RCom नहीं चुका पाया 10 बैंकों का कर्ज
अनिल अंबानी की RCom नहीं चुका पाया 10 बैंकों का कर्ज

नई दिल्ली (जेएनएन)। अनिल अंबानी के स्वामित्व वाली टेलिकॉम कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) पर 10 बैंकों का भारी कर्ज बकाया है। कंपनी इन बैंकों का कर्ज चुका नहीं पा रही है। वहीं, अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप की हालत क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों के अनुमान से कहीं ज्यादा खराब है। आरकॉम की इस हालत के कारण कंपनी का शेयर 24 फीसद तक लुढ़का है। वहीं सोमवार को इस ग्रुप की अन्य कंपनियों के शेयर्स में भी तेज गिरावट देखने को मिली है।

loksabha election banner

इकोनोमिक टाइम्स में प्रकाशित खबर के अनुसार देश के 10 बैंकों ने अब तक आरकॉम के लोन को एसएमए1 और एसएमए2 में डाल दिया है। जब कर्ज लेने वाला ब्याज चुकाने में असमर्थ होता है तो इसे स्पेशल मेंशन एकाउंट (एसएमए) लोन की कैटेगरी में डाल दिया जाता है। यदि निर्धारित तारीख से 30 दिनों के भीतर लोन का भुगतान नहीं किया जाता तो उसे एसएमए1 में डाल दिया जाता है। वहीं, 60 दिनों बाद उसे एसएमए2 कैटेगरी में डाल दिया जाता है। आपको बता दें कि अगर 90 दिनों के बाद भी बैंक का बकाया नहीं चुकाया जाता तो उसे नॉन परफॉर्मिंग असेट (एनपीए) में डाल दिया जाता है।

खराब रेटिंग के कारण शेयर्स में आई गिरावट
लोन न चुकाने की खबरों और केयर (सीएआरई) अथवा इक्रा जैसी एजेंसियों की ओर से दी गई खराब रेटिंग के कारण आरकॉम के शेयर्स ने 24 फीसद की गिरावट के साथ 52 हफ्तों का निचला स्तर छुआ है। गौरतलब है कि रेटिंग एजेंसियों की एसएमए लोन की जानकारियों तक पहुंच नहीं हैं। बैंक इसे आपस में या फिर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से साझा करते हैं।

रिलायंस कम्युनिकेशन्स का कैसा रहा बीएसई पर प्रदर्शन
रिलायंस कम्युनिकेशन्स लिमिटेड यानी कि आरकॉम बीएसई पर 20.54 फीसद की कमजोरी के साथ 20.50 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुआ है। कंपनी के शेयर्स ने दिन का उच्चतम 25.65 का स्तर छुआ है। वहीं, इसका दिन का निम्नतम, जो 19.70 का स्तर है, 52 हफ्तों का भी निचला स्तर है। कंपनी के शेयर्स का 52 हफ्तों का उच्चतम 55.40 का स्तर रहा है।

वहीं ग्रुप की अन्य कंपनियां जैसे रिलायंस कैपिटल का शेयर करीब 9 फीसद की कमजोरी के साथ 539.55 के स्तर पर और रिलायंस डिफेंस 5.76 फीसद की कमजोरी के साथ 54.85 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुआ है।

यह भी पढ़ें: RCom के शेयर्स में आई 24 फीसद की गिरावट, तिमाही नतीजों में हुआ 948 करोड़ रुपये का घाटा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.