PreviousNext

काले धन के हर सुराख को बंद करने में जुटीं एजेंसियां

Publish Date:Sat, 12 Nov 2016 01:21 PM (IST) | Updated Date:Mon, 14 Nov 2016 12:14 PM (IST)
काले धन के हर सुराख को बंद करने में जुटीं एजेंसियां
पांच सौ और हजार के नोटों पर पाबंदी के बाद लोगों को काला धन सफेद करने से रोकने के लिए कदम भी उठाने शुरू कर दिए गए हैं।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली: पांच सौ और हजार के नोटों पर पाबंदी के बाद लोगों को काला धन सफेद करने से रोकने के लिए कदम भी उठाने शुरू कर दिए गए हैं। आयकर विभाग ने देश भर में बड़े पैमाने पर छापेमारी शुरू कर दी है। प्रवर्तन निदेशालय (ईटी) विदेशी मुद्रा का कारोबार करने वालों की तलाशी में जुट गया है।

वित्त मंत्रलय की तरफ से सभी बैंकों को निर्देश दिया गया है कि वह 2.5 लाख रुपए से यादा राशि वाले बैंक खाताधारकों के बारे में हर जानकारी उपलब्ध कराएं। साथ ही सभी सुरक्षा एजेंसियों को नकदी ले जाने वालों पर कड़ी निगरानी करने को कहा गया है। वित्त मंत्रलय के अफसरों के मुताबिक सभी बैंकों को कहा गया है कि पुराने बड़े नोटों को बदलने की सीमा खत्म होने के बाद उन सभी खातों की जांच की जाएगी, जिसमें 2.5 लाख से यादा की राशि है या इतनी राशि जमा करवाई गई है। इसके साथ ही आयकर विभाग की तरफ से देश भर में 600 ठिकानों पर दबिश दी है। इससे 100 करोड़ रुपए की अघोषित आय का पता चला है।

बुलियन बाजार और सोने-चांदी की बड़ी दुकानों पर खास तौर पर विभाग की नजर है। सभी खुफिया एजेंसियों को यह कहा गया है कि वे काले धन को लेकर हर सूचना आयकर विभाग के साथ साझा करें। ईडी ने पूरे देश में विदेशी मुद्रा विनिमय करने वाले कारोबारियों की तलाश शुरू कर दी है। देश में कुल 67 ऐसे कारोबारियों के खातों की छानबीन की जा रही है। माना जा रहा है कि इन्होंने पिछले दो दिनों से 500 व 1000 के पुराने नोट को ठिकाने लगाने का काम शुरू कर दिया था। देश में नकदी ले जाने की गतिविधियों पर खास तौर पर नजर रखी जा रही है। इसके लिए मेट्रो, हवाई अड्डों व रेलवे से जुड़ी सुरक्षा एजेंसियों को खास तौर सतर्क किया गया है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Agencies are trying to close every door of black money(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

#नोट बैन का असर: सरकार ने 600 ज्वैलर्स से मांगी उनके सोने की सेल डिटेललोगों के हाथ आया 2000 रुपए का नया नोट, जान लीजिए 15 बड़ी बातें
यह भी देखें