Move to Jagran APP

नोटबंदी के बाद अब 600 अरब का आंकड़ा बना रहस्य

नोटबंदी के बाद RBI की ओर से जारी आंकड़ों का विश्लेषण करना अर्थशास्त्रियों को काफी मुश्किल जान पड़ रहा है।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sat, 21 Jan 2017 12:25 PM (IST)Updated: Sat, 21 Jan 2017 03:32 PM (IST)
नोटबंदी के बाद अब 600 अरब का आंकड़ा बना रहस्य
नोटबंदी के बाद अब 600 अरब का आंकड़ा बना रहस्य

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद रिजर्व बैंक की ओर से जारी आंकड़ों का विश्लेषण कर पाना अर्थशास्त्रियों के लिए भी भारी पड़ रहा है। इस फैसले को लेकर उठ रहे सवालों के बीच अब एक नया आंकड़ा सामने आया है जो अखरने वाला है। केंद्रीय बैंक का कहना है कि 13 जनवरी तक सकरुलेशन में करीब 9100 अरब रुपये थे। जबकि भारतीयों ने इससे करीब 600 अरब रुपये (9 अरब डॉलर) यादा की निकासी की। आरबीआइ की ओर से संसदीय समिति को सौंपी गई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

loksabha election banner

मुंबई की आनंद राठी सिक्योरिटीज में चीफ इकोनॉमिस्ट सुजान हजरा ने कहा कि सामान्य स्थिति में लोगों के हाथों में नकदी को सकरुलेशन में मौजूद करेंसी से कम होना चाहिए। हालांकि, यह भी एक सच है कि आमतौर पर नोटबंदी नहीं होती है। स्थितियां तब और साफ होंगी जब केंद्रीय बैंक सभी तरह के मिलान करते हुए अंतिम आंकड़ों को जारी करेगा। 500 और 1000 की पुरानी नोटों को बंद करने के अचानक लिए गए फैसले ने नकदी की आपूर्ति और इसकी उपलब्धता में तालमेल बिगाड़ दिया है। इस स्थिति से कुछ अर्थशास्त्री और विशेषज्ञ चिंतित हैं।

फिलहाल आरबीआइ की प्रवक्ता ने इस संबंध में कोई जानकारी देने से इन्कार कर दिया। जमा किए गए पुराने नोटों की मात्र को साझा करने से केंद्रीय बैंक मना कर चुका है। पांच जनवरी को आरबीआइ ने कहा था कि गलतियां दूर करने के लिए वह अब भी नोटों की गिनती कर रहा है।

आठ नवंबर को सभी को चौंकाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रणाली में मौजूद 17700 अरब रुपये में से 15400 अरब रुपये की नोटों को चलन से बाहर करने का एलान किया था। पुरानी नोटों को 30 दिसंबर तक बदला जाना था। रिपोर्ट कहती है कि नौ नवंबर से 13 जनवरी के बीच आरबीआइ ने करीब 5530 अरब रुपये के नए नोट छापे। सकरुलेशन में उसने 2519.7 करोड़ नोट डाले जिनका मूल्य 6780 अरब रुपये है। इनके आने से सकरुलेशन में करीब 9100 अरब रुपये की कुल करेंसी पहुंच गई। 13 जनवरी तक लोगों ने बैंक काउंटरों और एटीएम से करीब 9700 अरब रुपये की निकासी की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.