Move to Jagran APP

बैंक से मिलेगा आपको कितना लोन, ऐसे होता है तय

बैंक आपकी मासिक बचत के आधार पर ही तय करते हैं कि आपको कितना लोन दिया जा सकता है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Thu, 14 Sep 2017 11:44 PM (IST)Updated: Fri, 15 Sep 2017 08:08 AM (IST)
बैंक से मिलेगा आपको कितना लोन, ऐसे होता है तय
बैंक से मिलेगा आपको कितना लोन, ऐसे होता है तय

नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल्ली में रहने वाले आशुतोष वर्मा को हाल ही में नई कंपनी में नौकरी मिली थी। नई नौकरी में तीसरे महीने की सैलरी बैंक खाते में आते ही उन्होंने नई कार लेने की योजना बनाई और बैंक में लोन के लिए एप्लीकेशन भी डाल दी। लेकिन उन्हें उस वक्त हैरानी हुई जब बैंक ने उनकी एप्लीकेशन को खारिज कर दिया। जब आशुतोष ने यह जानने की कोशिश की कि आखिर बैंक ने उनकी एप्लीकेशन को क्यों खारिज किया तो उन्हें और भी हैरानी हुई। दरअसल आशुतोष के पास अधिक सेविंग और इन्वेस्टेंमेंट हिस्ट्री नहीं थी। हम अपनी इस रिपोर्ट के जरिए आपको बताने की कोशिश करेंगे कि कैसे आप अपनी सैलरी के आधार पर ही जान सकते हैं कि आपको कितना लोन मिलेगा।

loksabha election banner

बैंक कैसे तय करते हैं आपको मिलेगा कितना लोन, जानिए
आपको बता दें कि बैंक आपको लोन देने से पहले इन सब बातों की अच्छे से जांच पड़ताल करते हैं...

बैंक चैक करता है आपका बैंकिंग स्टेटमेंट: बैंक आपको उतनी ही रकम उधार देता है जितने में आप एक न्यूनतम ईएमआई चुकाने में सक्षम होते हैं। बैंक आपको लोन देने से पहले आपका इनकम स्टेटमेंट चैक करता है। बैंक या तो आपकी सैलरी स्लिप, टैक्स रिटर्न या फिर सैलरी अकाउंट वाला बैंक स्टेटमेंट जांच सकता है। बैंक आपकी कुल मासिक आय में सैलरी, इंटरेस्ट इनकम, रेंटल इनकम आदि जोड़कर भी देखता है, जो कि आपकी बैंक स्टेटमेंट में होती है।

आपका रहन सहन जांचता है बैंक: बैंक आपकी ओर से हर महीने की जाने वाली बचत की गणना करता है। यह बचत आपके इनकम लेवल और रहन-सहन पर निर्भर करती है। बैंक यहां पर थंब-रूल ऑफ 30 का इस्तेमाल करता है। मान लीजिए अगर आपकी सैलरी 50,000 रुपए मासिक है तो बैंक इस नियम के हिसाब से मान लेता है कि आप इसमें से तीस फीसद (15 हजार रुपए) की बचत तो करते ही होंगे।

बैंक ऐसे तय करता है आपको मिलेगा कितना लोन: आपकी मासिक बचत में से बैंक इस बात पर भी गौर करता है कि कहीं आप किसी और लोन के लिए ईएमआई तो नहीं चुका रहे हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो ईएमआई का अमाउंट आपकी बचत में से काट लिया जाता है। यानी आप अगर इतनी ही बचत पर 2400 रुपए की ईएमआई चुका रहे हैं तो आपकी बचत 12,600 रुपए होगी और इसी के आधार पर बैंक आपके लोन की राशि तय करता है।

उदाहरण से समझिए, अगर आपकी मासिक बचत 12,600 रुपए है, तो यह तय हुआ कि आप कम से कम इतनी की ईएमआई दे सकते हैं। अगर मौजूदा बैंक ब्याज दर 10 फीसद हुई तो आप 10 साल के लिए 9.5 लाख रुपए का लोन प्राप्त कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.