PreviousNext

होम लोन पर ये बैंक दे रहे हैं अच्छा ब्याज, आप खुद तय करें कौन बेहतर

Publish Date:Tue, 11 Apr 2017 04:41 PM (IST) | Updated Date:Tue, 11 Apr 2017 04:49 PM (IST)
होम लोन पर ये बैंक दे रहे हैं अच्छा ब्याज, आप खुद तय करें कौन बेहतरहोम लोन पर ये बैंक दे रहे हैं अच्छा ब्याज, आप खुद तय करें कौन बेहतर
अगर होम लोन लेने का विचार बना रहे हैं तो आपको तमाम बैंकों की होम लोन फ्लोटिंग रेट पर गौर करने की जरूरत है

नई दिल्ली (जेएनएन)। होम लोन लंबी अवधि के लिए लिया गया लोन होता, ऐसे में ब्याज दर में होने वाली मामूली कमी भी एक बड़ी राहत दे सकती है। होम लोन देने वाला बैंक काफी जांच पड़ताल के बाद आपको लोन मुहैया करवाता है, ऐसे में आपके लिए भी यह जरूरी है कि सोच समझकर ही लोन के लिए बैंक का चुनाव करें। ध्यान रखें आपको बैंक की ओर से दिए जाने वाले होम लोन पर ब्याज दर आपके पेशे के हिसाब से अलग-अलग भी हो सकती है। हम अपनी खबर के माध्यम से देश के उन 10 बड़े बैंकों के बारे में बताएंगे जो सस्ते होम लोन की पेशकश कर रहे हैं।

कैसे तय होती है होम-लोन की राशि:
बैंक आपको कितना लोन मुहैया कराएगा यह दो बातों पर निर्भर करता है। पहला, बैंक यह देखता है कि आपकी मासिक इनकम कितनी है। इस आधार पर बैंक यह तय कर लेता है कि आप कितनी ईएमआई (मासिक किश्त) चुकाने में सक्षम हैं। दूसरा बैंक कर्ज लेने वाले का सिबिल स्कोर चेक करता है।

बैंक से लोन लेने में क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर की सबसे अहम भूमिका होती है। आपका क्रेडिट स्कोर दरअसल आपकी ओर से पूर्व में लिए गए लोन और उसके चुकाने का ब्यौरा भर होता है। बैंक आपके लोन की अर्जी को आपका क्रेडिट स्को‍र चेक करने के बाद ही मंजूरी देता है जिसमें आपकी वित्तीय गतिविधियों को परखा जाता है। अगर, अपका क्रेडिट स्कोर बेहतर है तो बैंक आपको आसानी से लोन मुहैया करा देते हैं। लेकिन अगर आपका क्रेडिट लोन बेहतर नहीं है तो लोन मिलने में थोड़ी मुश्किलें आती हैं।

क्या होता है क्रेडिट स्कोर और इसे कौन देता है:
क्रेडिट स्कोर तीन अंको की एक संख्या होती है। यह संख्या 300 से 900 के बीच होती है। क्रेडिट स्कोर जितना अधिक होता है, उसे उतना ही बेहतर माना जाता है। एक डिफॉल्ट करने पर भी क्रेडिट स्कोर कमजोर हो सकता है। 79 फीसद व्यक्तिगत लोन 750 से ज्यादा के स्कोर पर ही अप्रूव किए जाते हैं। क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड (CIBIL) क्रेडिट स्कोर देता है, जो आपके वित्तीय इतिहास के आधार पर तैयार किया जाता है। इसे तैयार करते वक्त सिबिल आपकी क्रेडिट हिस्ट्री को ध्यान में रखता है।

होम लोन लेकर आप टैक्स भी बचा सकते हैं:
इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80सी और सेक्शन 24बी के अंतर्गत आप होम लोन की अदायगी पर कर छूट का भारी लाभ ले सकते हैं। होम लोन की अदायगी पर मूलधन में 1.50 लाख रुपए तक और ब्याज के हिस्से पर 2 लाख रुपए तक की इनकम टैक्स छूट का प्रावधान है। साथ ही यदि आपका पार्टनर भी वर्किंग हैं और आपने ज्वाइंट होम लोन लिया है तो यह कर छूट 7 लाख रुपए तक हो सकती है।

देश के बड़े बैंकों की होम लोन रेट-
आप खुद चुनिए आपके आस-पास का कौन सा बैंक सबसे सस्ता होम लोन मुहैया करवा रहा है.....

मान लीजिए अगर आपको 30 लाख का होम लोन 20 साल के लिए चाहिए तो

सोर्स: deal4loans.com

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:List of Banks providing good return on home loan(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

भारत में ये बैंक देते हैं सेविंग अकाउंट पर सबसे ज्यादा ब्याज, आप खुद करें तुलनाहोम लोन भी होता हैं पोर्ट, कम कर सकते हैं EMI का बोझ
यह भी देखें