PreviousNext

सिबिल स्कोर देखकर बैंक देता है लोन, घर बैठे आसानी से कर सकते हैं चेक

Publish Date:Fri, 17 Mar 2017 01:42 PM (IST) | Updated Date:Fri, 17 Mar 2017 01:46 PM (IST)
सिबिल स्कोर देखकर बैंक देता है लोन, घर बैठे आसानी से कर सकते हैं चेकसिबिल स्कोर देखकर बैंक देता है लोन, घर बैठे आसानी से कर सकते हैं चेक
जानिए घर बैठे कैसे जांच सकते हैं अपना सिबिल स्कोर

नई दिल्ली: अधिकांश लोगों का सपना होता है कि उनका खुद का एक घर हो, जैसा कि कयास लगाए जा रहे हैं कि जीएसटी कानून के लागू होने के बाद प्रॉपर्टी के दाम तेजी से गिरेंगे, जिस वजह से घर खरीदना पहले की तुलना में काफी आसान हो जाएगा। घर खरीदने के लिए लोग सामान्यतया: लोन के लिए अप्लाई करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि बैंक से लोन लेना आसान नहीं होता, क्योंकि बैंक तमाम मानकों पर परखने के बाद ही आपके लोन को मंजूरी देता है। इन मानकों में सबसे अहम होता है सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर। इस खबर के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि क्रेडिट स्कोोर क्या है और लोन के मामले में यह कितना महत्वरपूर्ण होता है।

लोन से पहले क्रेडिट स्कोर अहम:

बैंक से लोन लेने में क्रेडिट स्कोपर या सिबिल स्को र की सबसे अहम भूमिका होती है। आपका क्रेडिट स्कोणर दरअसल आपकी ओर से पूर्व में लिए गए लोन और उसके चुकाने का ब्यौररा भर होता है। बैंक आपके लोन की अर्जी को आपका क्रेडिट स्को‍र चेक करने के बाद ही मंजूरी देता है जिसमें आपकी वित्तीय गतिविधियों को परखा जाता है। अगर, अपका क्रेडिट स्कोोर बेहतर है तो बैंक आपको आसानी से लोन मुहैया करा देते हैं। लेकिन अगर आपका क्रेडिट लोन बेहतर नहीं है तो लोन मिलने में थोड़ी मुश्किलें आती हैं। इसलिए अगर आप भी लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो लोन के लिए आवेदन करने से पहले क्रेडिट स्को र जरूर देख लें।

क्या होता है क्रेडिट स्कोर और इसे कौन देता है:

क्रेडिट स्कोर तीन अंको की एक संख्याौ होती है। यह संख्या 300 से 900 के बीच होती है। क्रेडिट स्कोहर जितना अधिक होता है, उसे उतना ही बेहतर माना जाता है। एक डिफॉल्ट करने पर भी क्रेडिट स्कोर कमजोर हो सकता है। 79 फीसदी व्योक्तिगत लोन 750 से ज्या दा के स्को7र पर ही अप्रूव किए जाते हैं। क्रेडिट इन्फॉिर्मेशन ब्यूारो (इंडिया) लिमिटेड (CIBIL) क्रेडिट स्कोर देता है, जो आपके पुराने वित्तीबय इतिहास के आधार पर तैयार किया जाता है। इसे तैयार करते वक्त सिबिल आपकी क्रेडिट हिस्ट्री को ध्यान में रखता है।

घर बैठे ऐसे चेक करें अपना सिबिल स्कोर:

आप ऑनलाइन फॉर्म और शुल्क भरकर घर बैठे अपना सिबिल स्कोनर जान सकते हैं। क्रेडिट स्कोर जानने के लिए आप सिबिल की वेबसाइट www.cibil.com/online/credit-score-check पर जाइए, वहां जाकर आपको एक जानकारी फॉर्म भरना होगा। फॉर्म भरने के बाद शुल्क के रुप में 470 रुपए का भुगतान करना होगा। इसके बाद ऑथेन्टिकेशन के लिए आपसे पांच सवाल पूछे जाएंगे जिनके जवाब आपको देने होंगे। ध्यान रहे आपको अपनी ऑथेन्टिकेशन को वैध ठहराने के लिए कम से कम तीन सवालों के सही जवाब देने होंगे। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप अपना क्रेडिट स्कोर देख सकते हैं। इतना ही नहीं ई-मेल के जरिए भी आपका स्को र कार्ड आपके पास सिबिल की ओर से भेजा जाता है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Know how you to check cibil score while sitting at your home(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

28 फरवरी तक नहीं जमा किया PAN card तो बंद हो जाएगा आपका बैंक एकाउंट, जानिएकब बैंक से लिया गया लोन बन जाता है NPA, जानिए
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »