PreviousNext

सेविंग अकाउंट पर मिलेगा एफडी जितना ब्याज, बस करना होगा यह काम

Publish Date:Wed, 19 Apr 2017 04:09 PM (IST) | Updated Date:Wed, 19 Apr 2017 04:52 PM (IST)
सेविंग अकाउंट पर मिलेगा एफडी जितना ब्याज, बस करना होगा यह कामसेविंग अकाउंट पर मिलेगा एफडी जितना ब्याज, बस करना होगा यह काम
सेविंग बैंक अकाउंट पर ग्राहकों को एक खास सुविधा मिलती है, जिसके जरिए वे खाते में जमा पर एफडी जितना ब्याज भी पा सकते हैं

नई दिल्ली (जेएनएन): जमा राशि पर ज्यादा से ज्यादा ब्याज पाने की तमन्ना हर किसी की होती है। सुरक्षित निवेश के साथ-साथ ब्याज पाने के लिए आमतौर पर लोग सेविंग अकाउंट का चयन करते हैं। सेविंग बैंक अकाउंट में जमा राशि पर देश के अधिकांश बैंक 4 से 6 फीसद तक का ब्याज देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बैंक आपके सेविंग बैंक अकाउंट पर एक खास सुविधा भी देते हैं जिसकी मदद से आप सेविंग अकाउंट पर ही एफडी जितना ब्याज (8 फीसद) प्राप्त कर सकते हैं। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको यही बताने की कोशिश करेंगे।

बैंक सेविंग अकाउंट पर देते हैं ऑटो स्वीप फैसिलिटी:

क्या है ऑटो स्वीप:
ऑटो स्वीप फैसिलिटी को फ्लेक्सी डिपॉजिट स्कीम भी कहा जाता है। ऑटो स्वीप फैसिलिटी दरअसल बचत खाते और सावधि जमा खाते का मिला-जुला रूप है। आसान शब्दों में कहें तो आपके बचत खाते (सेविंग अकाउंट) में पड़ा अतिरिक्त धन अपने आप फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) में बदल जाता है और जब भी पैसे की जरूरत होती है, उस एफडी का पैसा अपने आप फिर से बचत खाते में वापस पा सकते हैं। सेविंग अकाउंट (बचत खाते) पर लगभग 4 से 6 फीसद ब्याज मिलता है वहीं फिक्स डिपॉजिट पर लगभग 8 फीसद तक का ब्याज मिलता है। इस तरह से अगर आप इस सुविधा का इस्तेमाल करते हैं तो आप सेविंग अकाउंट से ही एफडी का फायदा ले सकते हैं।

सुविधा का फायदा कैसे मिलता है:

अगर आप भी इस सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं को आपको अपने संबंधित बैंक को तीन बातें बतानी होंगी....

• आपको बैंक को स्पष्ट रुप से बताना होगा कि कितनी रकम सेविंग अकाउंट (थ्रेशोल्ड लिमिट) में रहेगी।
• आपके खाते में जमा रकम में से कितनी एफडी में जाएगी।
• कितनी अवधि के लिए आप एफडी करवाना चाहते हैं।

कैसे काम करेगा यह निर्धारण:
आपकी ओर से ये तीन बातें बैंक को बता दिए जाने के बाद बाकी का काम बैंक के कंप्यूटर का सॉफ्टवेयर करेगा, यानी आपके बताए अनुसार अगर आपके सेविंग अकाउंट में जमा रकम थ्रेशोल्ड लिमिट को पार करेगी वैसे की कंप्यूटर उस रकम को एफडी में बदल देगा। यह एफडी उतनी ही समयावधि के लिए होगी जितना टाइम पीरियड आपने बैंक को बताया है।

यह भी पढ़ें: निवेश के साथ टैक्स सेविंग का फायदा देती हैं पोस्ट ऑफिस की ये दो स्कीम

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Know how to earn same interest rate on savings account as that of FD(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

होम लोन भी होता हैं पोर्ट, कम कर सकते हैं EMI का बोझमुफ्त नहीं होती कोई भी सेवा, बैंक ग्राहकों को नहीं बताते हैं ये 8 बातें
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »