PreviousNext

आखिर क्यों रिजेक्ट होती है आपके लोन की एप्लीकेशन, जानिए इससे कैसे बचें

Publish Date:Fri, 07 Jul 2017 04:27 PM (IST) | Updated Date:Fri, 07 Jul 2017 04:27 PM (IST)
आखिर क्यों रिजेक्ट होती है आपके लोन की एप्लीकेशन, जानिए इससे कैसे बचेंआखिर क्यों रिजेक्ट होती है आपके लोन की एप्लीकेशन, जानिए इससे कैसे बचें
जानिए किन कारणों से बैंक आपकी लोन एप्लिकेशन रिजेक्ट कर सकता है

नई दिल्ली (जेएनएन)। मकान, दुकान और अपने निजी दफ्तर की खरीद के लिए लोग अक्सर लोन का सहारा लेते हैं। लोन के लिए आवेदन के दौरान आपको बैंक की ओर से मांगे गए तमाम तरह के कागजात जमा करने होते हैं, हालांकि कभी-कभी बैंक की ओर से आपकी लोन की एप्लीकेशन को रिजेक्ट भी कर दिया जाता है। लेकिन क्या कभी आपने यह जानने की कोशिश की है कि आखिर आपके लोन की एप्लीकेशंस को बैंक रिजेक्ट क्यों कर देते हैं। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको यही बात समझाएंगे।

क्यों रिजेक्ट होती है लोन की एप्लीकेशंस:
बैंक आपको लोन देन के पहले आपका सिबिल स्कोर चेक करते हैं जिसे क्रेडिट स्कोर भी कहा जाता है। आमतौर पर क्रेडिट स्कोर खराब होने की सूरत में बैंक या तो आपको लोन देने से बचते हैं या आपको लोन देने से सीधे इनकार कर देते हैं।

लोन से पहले क्रेडिट स्कोर अहम:
बैंक से लोन लेने में क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर की सबसे अहम भूमिका होती है। आपका क्रेडिट स्कोर दरअसल आपकी ओर से पूर्व में लिए गए लोन और उसके चुकाने का ब्यौरा भर होता है। बैंक आपके लोन की अर्जी को आपका क्रेडिट स्को‍र चेक करने के बाद ही मंजूरी देता है जिसमें आपकी वित्तीय गतिविधियों को परखा जाता है। अगर, अपका क्रेडिट स्कोर बेहतर है तो बैंक आपको आसानी से लोन मुहैया करा देते हैं। लेकिन अगर आपका क्रेडिट लोन बेहतर नहीं है तो लोन मिलने में थोड़ी मुश्किलें आती हैं। इसलिए अगर आप भी लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो लोन के लिए आवेदन करने से पहले क्रेडिट स्कोर जरूर देख लें।

क्या होता है क्रेडिट स्कोर और इसे कौन देता है:
क्रेडिट स्कोर तीन अंको की एक संख्या होती है। यह संख्या 300 से900 के बीच होती है। क्रेडिट स्कोहर जितना अधिक होता है, उसे उतना ही बेहतर माना जाता है। एक डिफॉल्ट करने पर भी क्रेडिट स्कोर कमजोर हो सकता है। 79 फीसदी व्यक्तिगत लोन 750 से ज्यादा के स्कोर पर ही अप्रूव किए जाते हैं। क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड (CIBIL) क्रेडिट स्कोर देता है, जो आपके पुराने वित्तीय इतिहास के आधार पर तैयार किया जाता है। इसे तैयार करते वक्त सिबिल आपकी क्रेडिट हिस्ट्री को ध्यान में रखता है।

घर बैठे ऐसे चेक करें अपना सिबिल स्कोर:
आप ऑनलाइन फॉर्म और शुल्क भरकर घर बैठे अपना सिबिल स्कोर जान सकते हैं। क्रेडिट स्कोर जानने के लिए आप सिबिल की वेबसाइट www.cibil.com/online/credit-score-check पर जाइए, वहां जाकर आपको एक जानकारी फॉर्म भरना होगा। फॉर्म भरने के बाद शुल्क के रुप में 470 रुपए का भुगतान करना होगा। इसके बाद ऑथेन्टिकेशन के लिए आपसे पांच सवाल पूछे जाएंगे जिनके जवाब आपको देने होंगे। ध्यान रहे आपको अपनी ऑथेन्टिकेशन को वैध ठहराने के लिए कम से कम तीन सवालों के सही जवाब देने होंगे। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप अपना क्रेडिट स्कोर देख सकते हैं। इतना ही नहीं ई-मेल के जरिए भी आपका स्कोर कार्ड आपके पास सिबिल की ओर से भेजा जाता है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Know how to avoid rejection of loan application(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

बैंक आपसे वसूलते हैं अलग-अलग चार्ज, जानिए इनसे कैसे बचेंअगर SBI में आपका खाता तो यह खबर आपको पढ़नी चाहिए
यह भी देखें