Previous

एयरटेल पेमेंट बैंक आपके लिए कितना फायदेमंद और आसान, जानिए?

Publish Date:Tue, 21 Feb 2017 10:21 AM (IST) | Updated Date:Wed, 22 Mar 2017 05:01 PM (IST)
एयरटेल पेमेंट बैंक आपके लिए कितना फायदेमंद और आसान, जानिए?एयरटेल पेमेंट बैंक आपके लिए कितना फायदेमंद और आसान, जानिए?
अगर आप भी पेमेंट बैंक के इस्तेमाल के बारे में सोच रहे हैं तो आपके पास इसके बारे में हर जानकारी होनी चाहिए।

नई दिल्ली: बॉर्टर सिस्टम से नकदी पर आया बाजार तंत्र अब कैशलेस का चोंगा पहन चुका है। नोटबंदी के बाद जहां एक ओर अधिकांश लेनदेन नकदी के बजाए डिजिटल हो चला है वहीं दूसरी तरफ अब बैंकों में पेमेंट की सेवा उतकृष्ट होकर पेमेंट बैंक की शक्ल में हम सब के सामने है। अगर ध्यान दिया हो तो इन दिनों एक एड खूब प्रचलित हो रहा है, जिसमें एक लड़की हर दुकान पेमेंट बैंक की कल्पना को साकार करने की बात कही जा रही है। आधुनिक दौर में पेमेंट बैंक कुछ ऐसी ही शक्ल में हम सब के सामने है जो न सिर्फ पेमेंट भेजने और प्राप्त करने के लिहाज से बल्कि अन्य उन सुविधाओं से लैस होगा, जिसके लिए आम व्यक्ति को अपना काफी वक्त जाया करना होता है। मौजूदा समय में एयरटेल ने पेमेंट बैंक की सुविधा देश के कई शहरों में शुरू भी कर दी है। दैनिक जागरण की टीम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको पेमेंट बैंक से जुड़ी हर वो जानकारी देगी जिसे जानना आपके लिए जरूरी है।

क्या है एयरटेल पेमेंट बैंक:

एयरटेल पेमेंट बैंक भारती एयरटेल और कोटक महिंद्रा बैंक के बीच का एक संयुक्त उपक्रम है। यह बैंक आपके सेविंग अकाउंट में जमा राशि पर 7.25 फीसद की दर से ब्याज देता है जो कि किसी बैंक के सेविंग अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज (4 फीसद) से काफी ज्यादा है। यह अलग बात है कि कई वाणिज्यिक बैंक 6 फीसद तक ब्याज की पेशकश करते हैं।

अगर आप भी पेमेंट बैंक में अकाउंट खुलवाने के बारे में विचार कर रहे है को आपको अंतिम नतीजे तक पहुंचने से पहले कुछ पहलुओं पर गौर कर लेना चाहिए, जानिए...

सबसे पहला और अहम पहलू यह है कि एयरटेल पेमेंट बैंक के सेविंग अकाउंट पर जो 7.25 फीसद की दर से ब्याज उपलब्ध करवाया जा रहा है वो एक वेलकम ऑफर के तहत है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इससे जोड़ा जा सके। इसलिए आप यह उम्मीद बिल्कुल भी न रखें की ब्याज की यह दरें लंबे समय तक यथावत रहेंगी।

वर्तमान समय में 10 साल के बेंचमार्क बॉन्ड यील्ड का औसत लगभग 6-7 फीसद है। ऐसे में पेमेंट बैंकों को मार्जिन कमाने के लिए अपनी ब्याज दरों में कमी लानी ही होगी। आरबीआई की मौजूदा गाइडलाइन्स के मुताबिक पेमेंट बैंक को अपने पास जमा 75 फीसद करेंसी एसएलआर (in Statutory Liquidity Ratio) के रूप में जमा करवानी होगी और फिक्सड डिपाजिट में वो अधिकतम 25 फीसद राशि अपने पास रख सकेंगे।

क्या एयरटेल ब्याज की इस दर को बरकरार रख पाएगा?

एयरटेल सिर्फ कुछ दिनों तक ऐसा कर सकता है कि इन ब्याज दरों का भुगतान करने के लिए वो अपनी जेब से पैसे दे लेकिन एक अवधि बीत जाने के बाद वो अपनी ब्याज दरें कम करेगा। एयरटेल का लक्ष्य है कि वो अपने 270 मिलियन ग्राहकों में से करीब 100 मिलियन ग्राहकों को एयरटेल पेमेंट बैंक से जुड़ जाए।

दूसरा, पेमेंट बैंक में पैसों की निकासी और ट्रांसफर की प्रक्रिया निशुक्ल नहीं होगी। अगर आप 4000 रुपए से कम की निकासी करेंगे तो एयरटेल पेमेंट बैंक में आपको 5 रुपए से लेकर 25 रुपए तक फीस का भुगतान करना होगा। वहीं अगर आप 4000 रुपए से ज्यादा की रकम निकालते हैं तो आपको रकम का 0.65 फीसद हिस्सा फीस के रुप में देना होगा। वहीं पेमेंट बैंक से अन्य किसी बैंक में रकम भेजने पर 0.5 से 1 फीसद तक का शुल्क वसूला जाएगा।

तीसरा, पहलू अगर आपका पैसा किसी वॉलेट में हैं तो चिंता करने की बात नहीं है क्योंकि आपके वॉलेट का अंत में पेमेंट बैंक से साथ विलय हो जाएगा। इस तरह से जो भी ऑफर आपको वॉलेट के अंतर्गत ऑफर किए गए हैं वो इस बैंक के अंतर्गत भी जारी रहेंगे।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Know all about payment bank(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

केवल पेमेंट और फंड ट्रांस्फर नहीं, पेमेंट बैंक से हो सकते हैं ये 8 बड़े काम भी
यह भी देखें