Move to Jagran APP

इन पांच तरीकों से घर बैठे भेजिए किसी के भी एकाउंट में पैसा

इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग के जरिए किसी के भी खाते में पैसे ट्रांसफर करना अब बेहद आसान हो गया है

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 04 Nov 2016 03:17 PM (IST)Updated: Fri, 04 Nov 2016 03:34 PM (IST)
इन पांच तरीकों से घर बैठे भेजिए किसी के भी एकाउंट में पैसा

नई दिल्ली: इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग के जरिए किसी के भी खाते में पैसे ट्रांसफर करना अब बेहद आसान हो गया है। अब आप कहीं से भी और कभी भी किसी के खाते में कितना भी रुपया ट्रांसफर कर सकते हैं। आज के समय में उपभोक्ताओं की अलग-अलग जरूरतों और राशि के मुताबिक इंटर बैंक ट्रांसफर, एनईएफटी, आरटीजीएस, आईएमपीएस, यूपीआई जैसे कई मनी ट्रांसफर विकल्प उपलब्ध हैं। आपको बता दें कि इनके लिए बैंकों के शुल्क भी अलग-अलग होते हैं। ऑनलाइन या मोबाइल से पैसा भेजने से पहले आपको इन सभी ऑप्शंस और उनके चार्ज के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। जागरण डॉट कॉम की टीम अपनी इस खबर के माध्यम से ऑनलाइन मनी ट्रांसफर से जुड़ी खास बातें बता रही है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें- देश के 50 बैंक जल्द शुरू करेंगे यूपीआई सेवा, जान लें इससे जुड़ी 10 बातें

जानिए ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर के विकल्पों के बारे में-
अगर आपको जम्मू एवं कश्मीर बैंक के अकाउंट से एक्सिस बैंक में खुले किसी व्यक्ति के अकाउंट में पैसा भेजना हो तो आप इसके लिए एनईएफटी (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर), आरटीजीएस (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम), आईएसपीएस (इंटरबैंक मोबाइल पेमेंट सर्विस), यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) और इंटर बैंक व इंटर एकाउंट मनी ट्रांसफर विकल्प में से किसी एक को चुन सकते हैं।

एनईएफटी: सामान्यतया हम बैंक के काउंटर पर जाकर पैसा जमा करवाते हैं। नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर ठीक इसी तरह काम करता है। इसके जरिए आप सामान्य बैंकिंग कार्यदिवसों (वर्किंग डेज) में सुबह 8 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। दूसरे और चौथे शनिवार, रविवार या सार्वजनिक अवकाश के दिन, जब सामान्य बैंक भी बंद होते हैं, एनईएफटी से पैसे ट्रांसफर नहीं किए जा सकते हैं। एनईएफटी के तहत एक रुपए की राशि से लेकर 5 लाख रुपए तक फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए बैंक 2.5 रुपए से लेकर 25 रुपए तक चार्ज करते हैं।

आरटीजीएस: रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम पैसे ट्रांसफर करने का तेज विकल्प है। इसके तहत 24 घंटे में कभी भी फंड ट्रांसफर किया जा सकता है। पैसे ट्रांसफर करने के तुरंत बाद से लेकर अधिकतम 2 घंटे के भीतर पैसा संबंधित खाते में जमा हो जाते हैं। अगर किन्ही वजहों से बैंक दो घंटों के भीतर यह राशि बैंक खाते में जमा नहीं कर पाते, तो यह राशि पैसा भेजने वाले के खाते में जमा हो जाती है। इसके लिए बैंक 25 रुपए से 50 रुपए तक चार्ज करते हैं। बैंकिंग टाइमिंग के बाद फंड ट्रांसफर के लिए अतिरिक्त चार्ज का भुगतान करना पड़ता है।

आईएमपीएस: इंटर बैंक मोबाइल पेमेंट सर्विस छोटी राशि ट्रांसफर करने का सबसे तेज माध्यम है। यह प्लेटफॉर्म मुख्य रुप से मोबाइल बैंकिंग के तहत पैसे ट्रांसफर और ऑनलाइन शॉपिंग के लिए तैयार किया गया है। इसमें फंड ट्रांसफर करने की कोई मिनिमम लिमिट नहीं होती है। बैंक इसके लिए 5 से 15 रुपए तक की राशि चार्ज करते हैं। इसके जरिए इंटरनेट बैंकिंग के अलावा आप मोबाइल नंबर पर भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

इंटर बैंक और इंटर एकाउंट मनी ट्रांसफर: इसमें पैसों का लेन-देन बैंक के नेटवर्क के बीच में ही होता है। यह सिस्टम रियल टाइम आधार पर काम करता है। इसके तहत एकाउंट होल्डर किसी भी वक्त अपने या उसी बैंक में किसी तीसरे व्यक्ति के एकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकता है। रियल टाइम सिस्टम के जरिए ट्रांसफर की गई राशि तुरंत उस एकाउंट में क्रेडिट हो जाती है। इसमें पैसे ट्रांसफर की कोई लिमिट नहीं है। बैंक इस सुविधा के लिए कोई चार्ज नहीं वसूलते हैं।

यूपीआई: अगस्त महीने में लॉन्च हुई यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस सर्विस का नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) तेजी से विस्तार करने की तैयारी में है। यूपीआई एक यूनिक पेमेंट सॉल्यूशन है जिसे यूपीआई समर्थित किसी भी एप को ई-मेल, आधार नंबर और मोबाइल नंबर से एक्टिवेट कर सकते हैं।
यूपीआई की मदद से एक से ज्यादा बैंक एकाउंट को एक साथ हैंडल किया जा सकता है। साथ ही किसी भी बैंक एकाउंट में पेमेंट करने के लिए एकाउंट नंबर की जरूरत नहीं होगी। कोई भी व्यक्ति किसी के भी बैंक एकाउंट में भुगतान उसके मोबाइल नंबर या बैंक के साथ लिंक ई-मेल एड्रेस के जरिए कर सकेगा। मसलन, इनमें से अगर कोई भी एक जानकारी रिसीवर के बैंक एकाउंट से लिंक है, तो उसके एकाउंट में फंड ट्रांसफर किया जाना संभव होगा। आपको बता दें कि इसके जरिए फंड ट्रांसफर रियल टाइम में किया जा सकेगा। यूजर के लिए यह सर्विस 24 घंटे उपलब्ध रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.